ज्वेलरी खरीदने से पहले मास्क उतारकर सीसीटीवी में दिखाना होगा चेहरा

ज्वेलरी खरीदने से पहले मास्क उतारकर सीसीटीवी में दिखाना होगा चेहरा
चोरी,लूट रोकने पुलिस अपनाएगी हरियाणा मॉडल
पुलिस मुख्यालय ने जारी किए आदेश
 

<p>ज्वेलरी खरीदने से पहले मास्क उतारकर सीसीटीवी में दिखाना होगा चेहरा</p>
भोपाल : अनलॉक वन के बाद पुलिस की सतर्कता के साथ ही सुरक्षा को लेकर चिंता भी बढ़ गई है। कोरोना से सुरक्षा देने वाला मास्क चोरों, लुटेरों का हथियार भी बन सकता है। इससे निपटने के लिए पुलिस नया रास्ता अपनाने जा रही है। अब ज्वेलरी खरीदने से पहले मास्क उतारकर चेहरा दुकान की सीसीटीवी कैमरे में दिखाना होगा, इसके बाद ही कोई खरीदारी हो सकेगी। बैंक में भी रुपयों के लेनदेन से पहले सीसीटीवी कैमरे में बिना मास्क के चेहरा दिखाकर ही प्रवेश करना होगा। पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों के एसपी को निर्देश जारी किए हैं कि इस व्यवस्था को अपने-अपने जिलों में सख्ती से लागू करवाया जाए। ज्वेलरी शॉप, बैंक, अन्य वित्तीय संस्थान, सर्राफा दुकानें, जनरल स्टोर और मॉल में ये व्यवस्था लागू की जाएगी।

इसलिए ये व्यवस्था :
पुलिस ने अपने निर्देशों में लिखा है कि इस बात की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता कि आपराधिक तत्व फेस मास्क की आड़ में इन संस्थानों में घुसकर चोरी, लूट, डकैती कर आसानी से बिना पहचान के भाग सकते हैं भले ही इन जगहों पर सीसीटीवी कैमरे लगे हों। लोगों का चेहरा रिकॉर्ड होने के बाद अपराध करने वालों को पकड़ा जा सकता है। पुलिस का ये हरियाणा मॉडल है। हरियाणा में इस तरह की व्यवस्था की गई है।

ये भी दिए निर्देश :
इस सर्कु लर में ये भी लिखा गया है कि सभी थाना प्रभारी अपने-अपने क्षेत्र में जाकर देखें कि दुकानों के सीसीटीवी कैमरे चालू हालत में हों। दुकानदारों से कहा जाए कि वे अच्छी क्वालिटी के कैमरों का ही इस्तेमाल करें। पुलिस अधिकारियों से कहा गया है कि इसके लिए धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी करने के लिए जिला दंडाधिकारी के जरिए आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करें। पुलिस स्थानीय ट्रेड यूनियन, व्यापारी समिति और दुकानदारों के साथ इस संबंध में बातचीत भी करेगी।

बाजारों में ज्वेलरी,बैंक और वित्तीय संस्थानों में आपराधिक वारादातों को रोकने के लिए ये व्यवस्था अनिवार्य की जाएगी। मास्क की आड़ में आपराधिक तत्व चोरी और लूट की वारदातों को अंजाम दे सकते हैं। हम सभी लोगों से समन्वय कर इस व्यवस्था को पुख्ता करेंगे। इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए हैं।
– विवेक जौहरी डीजीपी –

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.