भोपाल

कांग्रेस के भितरघातियों पर कार्रवाई जल्द, कमलनाथ पर पहुंची रिपोर्ट

उपचुनाव प्रभारियों ने भितरघातियों पर रिपोर्ट प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ को सौंपी

भोपालDec 09, 2020 / 10:45 am

Hitendra Sharma

भोपाल. प्रदेश में हुए उपचुनाव में हार के कारण तलाश रही कांग्रेस को बड़े पैमाने पर भितरघात की शिकायतें मिली हैं। हारने वाली सीटों के विधानसभा प्रभारियों ने अपनी रिपोर्ट प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ को सौंपी है। सूत्रों की मानें तो करीब एक दर्जन सीटों पर भितरघातियों ने कांग्रेस की थाली में छेद किया है जिससे उम्मीदवार को बड़ी हार का सामना करना पड़ा है। जिला अध्यक्ष, उम्मीदवार और विधानसभा प्रभारियों ने इनकी शिकायत कांग्रेस संगठन को भेजी है।

कमलनाथ अपनी नई टीम बनाने के साथ ही चुनाव में पार्टी के खिलाफ काम करने वालों पर अनुशासन का डंडा चलाने की तैयारी कर रहे हैं। अनुशासनहीनता के गंभीर मामलों में नेताओं को पार्टी से निष्कासित भी किया जा सकता है। कांग्रेस इस बात की पड़ताल कर रही है कि जो तथ्य शिकायतों के साथ पेश हुए हैं, उन में कितनी सच्चाई है और कौन से मामले गंभीर अनुशासनहीनता के दायरे में आते हैं।

अनुशासन समिति बना रही सूची
भितरघात करने वाले नेताओं की सूची अनुशासन समिति तैयार कर रही है। इस पर कमलनाथ ही अंतिम फैसला लेंगे। पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा ने बताया, विधानसभा सीटों पर भितरघात करने वाले नेताओं की शिकायत मिली है, इसमें प्रमाण भी शामिल हैं, कुछ उम्मीदवार और विधानसभा प्रभारियों ने ऑडियो-वीडियो और सोशल मीडिया की इमेज प्रमाण के तौर पर पेश की हैं। उनका अध्ययन पीसीसी स्तर पर हो रहा है। उसके बाद अनुशासनहीनता वाले मामलों पर पीसीसी चीफ कमलनाथ एक्शन लेंगे। जल्द ही सूची प्रदेश अध्यक्ष को सौंपी जाएगी।

ये होगी कार्रवाई
जिन नेताओं ने चुनाव के दौरान पार्टी को नुकसान पहुंचाया है उन नेताओं के चुनाव लडऩे पर रोक से लेकर 6 साल पार्टी से निष्कासन तक की कार्रवाई की जा सकती है। शुरुआती तौर पर कांग्रेस को दो दर्जन छोटे बड़े नेताओं के खिलाफ शिकायतें मिली हैं। मंडल और ब्लॉक स्तर पर भी नाम पीसीसी को मिले हैं।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.