Bank Holidays July 2021 : कल से 31 जुलाई तक 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, जानिये आप किस दिन निपटा सकेंगे अपने काम

देश-प्रदेश के अकसर लोग लॉकडाउन की अवधि के अपने काम निपटाने में लगे हैं। लेकिन, जुलाई माह में राष्ट्रीय, राज्यीय और क्षेत्रीय अवकाश मिलाकर करीब 15 दिन बैंक बंद रहेंगे। जानिये कौन कौनसी होंगी वो तारीखें।

<p>Bank Holidays July 2021 : कल से 31 जुलाई तक 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, जानिये आप किस दिन निपटा सकेंगे अपने काम</p>

भोपाल/ जुलाई 2021 का महीना शुरु हो गया है। हालही में मध्य प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर नियंत्रण में आने के बाद लॉकडाउन खोला गया है, इसके बाद से ही देश-प्रदेश के अकसर लोग लॉकडाउन की अवधि के अपने काम निपटाने में लगे हैं। लेकिन, जुलाई माह में राष्ट्रीय, राज्यीय और क्षेत्रीय अवकाश मिलाकर करीब 15 दिन बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में अवकाश की अवधि में वैंक से संबंधित काम न होने पर परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि, जुलाई माह में कौन कौनसे दिन अवकाश होंगे। इन दिनों के अलावा, आप बैंक से संबंधित चेकबुक-कैश और पासबुक या अन्य कोई जरूरी काम निपटा सकते हैं। हालांकि, इस अवधि में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन की व्यवस्था सुचारू रहेगी। लेकिन, बैंक बंद रहने से कहीं कहीं ATM में कैश की किल्लत हो सकती है।


9 त्योहारी छुट्टियां, शनिवार-रविवार की 6

बता दें कि, जुलाई माह में शासकीय और त्योहारी अवकाश के साथ-साथ शनिवार और रविवार के अवकाशों को जोड़ा जाए, तो आधा महीना, यानी 15 दिन बैंक बंद रहेंगे। ये मध्य प्रदेश के साथ साथ अन्य राज्यों के बैंकों की छुट्टियां भी शामिल हैं। मुख्य रूप से जुलाई माह में बैंकरों को त्यौहार के लिए 9 छुट्टियां मिलेंगी। इसके अलावा 6 छुट्टियां शनिवार और रविवार को होंगी। इस हिसाब से कुल मिलाकर 15 दिन छुट्टियां होंगी। हालांकि, ये सभी छुट्टियां सिर्फ मध्य प्रदेश ही नहीं बल्कि अन्य राज्यों के हिसाब से होंगी।यानी अगर कोई राज्य स्तरीय अवकाश है, तो उसकी वजह से सिर्फ उसी राज्य के बैंक बंद रहेंगे।

 

पढ़ें ये खास खबर- नर्सेज एसोसिएशन की हड़ताल का चौथा दिन, अस्पताल के कामकाज ठप होने से बढ़ी मरीजों की मुश्किलें


जुलाई में कब कब बंद रहेंगे बैंक (Bank Holiday 2021)

दिन–अवकाश

मध्य प्रदेश में नर्सों की हड़ताल का चौथा दिन – Video

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.