तीन डेयरियों पर मारा छापा, 450 किलो मावा और कैमिकल बरामद

गोरमी क्षेत्र के प्रतापपुरा में राजस्व, खाद्य सुरक्षा विभाग व पुलिस दल ने संयुक्त रूप से की कार्रवाई, डेयरी छोडक़र भाग खड़े हुए कई संचालक

<p>तीन डेयरियों पर मारा छापा, 450 किलो मावा और कैमिकल बरामद</p>
गोरमी. विकासखण्ड मेहगांव के गोरमी थाना अंतर्गत ग्राम प्रतापपुरा में अलग-अलग तीन डेयरियों पर की गई छापामार कार्रवाई में 450 किलो मावे का भण्डारण पकड़ा है। इसके अलावा हाइड्रोपराक्साइड व माल्टोज पॉवडर तथा मिलावटी घी तैयार किए जाने की मशीन भी बरामद की गई है।
एसडीएम विवेक केवी, एसडीओपी आरकेएस राठौर, नायब तहसीलदार शिवदत्त कटारे, थाना प्रभारी सुरेशचंद्र शर्मा, खाद्य सुरक्षा अधिकारी अवनीश गुप्ता, रेखा सोनी ने संयुक्त रूप से की गई छापामार कार्रवाई के दौरान प्रतापपुरा में विक्रम सिंह पुत्र जयराम सिंह नरवरिया की डेयरी से दूध पॉवडर के सात पैकेट, हाइड्रोजन पराक्साइड, माल्टोज पाउडर, नकली घी तैयार किए जाने की मशीन बरामद की गई है। इसी गांव में दूसरी जगह चल रही महेंद्र पुत्र श्रीलाल नरवरिया की डेयरी से दो क्विंटल मावा मिला है। वहीं महेश सिंह पुत्र जयराम सिंह नरवरिया की डेयरी से छापामार दल ने ढाई क्विंटल मावा जब्त किया है।
नमूने जांच के लिए भेजे

प्रतापपुरा में डेयरियों से बरामद मावा, दूध पॉवडर, हाइड्रोपराक्साइड तथा माल्टोज पॉवडर के नमूने लेने के उपरांत जांच के लिए लैबोरेट्री भेजे गए हैं। जांच में अमानकता पाए जाने की स्थिति में संबंधित डेयरी संचालक के खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज किया जाएगा। छापामार दल के गांव में पहुंचने पर हडक़ंप मच गया। इस दौरान डेयरी संचालक भी डेयरी छोडक़र फरार हो गए। हालांकि एक डेयरी संचालक मौके पर मावा तैयार करवाता मिला।
दीपावली पर उपयोग के लिए तैयार हो रहा था

मौके पर मिले डेयरी संचालकों ने बताया कि उनके पास मिष्ठान संचालकों के ऑर्डर मावा तैयार करने के लिए लगे हुए हैं। दीपावली पर्व पर मिठाइयों की सर्वाधिक बिक्री को देखते हुए मिष्ठान भण्डार संचालक मावा का उपयोग मिठाइयों के लिए करने वाले थे। अगर मावे में मिलावट पाई जाती है तो उसे नष्ट कराया जाएगा।
मिलावटखोरी के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। ऐसे डेयरी तथा अन्य खाद्य पदार्थ तैयार करने वालों को चिन्हित कराया जा रहा है जिन पर मिलावट करने का संदेह है। कार्रवाई सतत रूप से जारी रहेगी।
मनोज कुमार सिंह, एसपी भिण्ड
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.