भिंड

डेयरी पर मारा छापा, मिले घातक केमिकल, नष्ट कराया दूध

फूप कस्बे के वार्ड क्रमांक 12 में डीएसपी मोतीलाल कुशवाह के नेतृत्व में खाद्य एवं औषधीय अमले ने की कार्रवाई

भिंडMar 26, 2021 / 12:45 am

हुसैन अली

डेयरी पर मारा छापा, मिले घातक केमिकल, नष्ट कराया दूध

फूप. भिण्ड जिले के फूप कस्बा अंतर्गत वार्ड क्रमांक १२ में घातक केमिकल का उपयोग कर तैयार किए जा रहे नकली दूध की डेयरी पर छापामार कार्रवाई की गई। कार्रवाई गुरुवार की दोपहर की गई। इस दौरान 1500 लीटर नकली दूध नष्ट कराए जाने के साथ छह अलग-अलग पदार्थों के नमूने भी लिए गए। नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं।
डीएसपी मोतीलाल कुशवाह के नेतृत्व में खाद्य एवं औषधीय निरीक्षक रीना बंसल, बृजेश शिरोमणि सहित एक दर्जन सदस्यीय दल ने फूप कस्बे में बृजराज सिंह की डेयरी पर छापामार कार्रवाई की। इस दौरान अपत्तिजनक केमिकल व अन्य पदार्थ बरामद किए गए। डेयरी संचालक बृजराज सिंह भदौरिया ने छापामार दल को देखकर भागने का प्रयास किया, लेकिन वह निकल नहीं पाया। लिहाजा उसकी ही निशानदेही पर टीम ने दूध, रिफाइंड, पर्नल ऑयल, घी, सूखा ग्लूकोज पॉवडर, एक अज्ञात पॉवडर, रेंजी सहित छह पदार्थों के नमूने लिए।
सडक़ पर फैलाया दूध

खाद्य अधिकारी रीना बंसल के अनुसार टैंकर में सप्लाई के लिए भरे गए १५०० लीटर दूध को सडक़ पर फैलाकर नष्ट कराया गया। आपत्तिजनक पदार्थ तालाबंद कमरों में रखे हुए थे जिन्हें खुलवाकर पदार्थों को बाहर निकलवाया गया। छापामार दल के अनुसार उक्त डेयरी संचालक के खिलाफ पूर्व में भी मिलावटखोरी के आरोप में केस दर्ज किया जा चुका है। दूसरी बार उसके खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई जा रही है।
सप्लाई का लिया हिसाब

छापामार दल द्वारा उक्त डेयरी से विभिन्न दस्तावेज हासिल करने के साथ ही उससे यह जानकारी भी ली जा रही है कि उसके द्वारा रोज कितना दूध तैयार किया जा रहा था और किसको सप्लाई हो रहा था। कार्रवाई में डीएसपी मोतीलाल कुशवाह के अलावा एसडीओपी सुरेंद्र सिंह, थाना प्रभारी रवींद्र तोमर, तहसीलदार अशोक गोवडिया, पटवारी पिंकू श्रीवास्तव और थाने का बल शामिल रहा।
कार्रवाई जारी रहेगी

जिले में जहां भी मिलावटखोरी की गतिविधियां चल रहीं हैं, उन्हें चिन्हित कर उनके खिलाफ सतत रूप से अभियान चलाकर कार्रवाई की जा रही है। सेहत से खिलवाड़ नहीं होने देंगे।
मोतीलाल कुशवाह, डीएसपी हेडक्वार्टर भिण्ड

Home / Bhind / डेयरी पर मारा छापा, मिले घातक केमिकल, नष्ट कराया दूध

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.