OMG : दो घंटे की बरसात में ही ढह गया 4.75 करोड़ का बांध

पतलोखरी ग्राम पंचायत के बांध का वर्ष 2020 में किया था निर्माण

<p>OMG : दो घंटे की बरसात में ही ढह गया 4.75 करोड़ का बांध</p>
भिण्ड. मेहगांव विकास खण्ड के ग्राम पंचायत पतलोखरी में वर्ष 2020 में जल संसाधन विभाग विभाग द्वारा बनाया गया बांध दो घंटे की बरसात में ही ढह गया। बतादें कि बांध के निर्माण की लागत चार करोड़ 75 लाख रुपए है। बांध के ढह जाने के बाद जल संसाधन विभाग के आला अधिकारी कॉल भी रिसीव नहीं कर रहे हैं।
बतादें कि पतलाखरी पंचायत के आसपास के डेढ़ दर्जन से ज्यादा गांव के खेतों की फसल सिंचित किए जाने तथा गांव का जलस्तर अपेक्षानुरूप बनाए रखने के उद्देश्य से बांध का निर्माण कराया गया था। उक्त बांध फिलहाल पूरा भी नहीं हो पाया था। बांध के लिए निर्माण की गई दीवारें की चिनाई में उपयोग किया गया मसाला इतना गुणवत्ताहीन था कि बरसात के पानी के बहाव को भी नहीं सह पाया। 27 जुलाई की सुबह 9.30 बजे से 11:30 बजे तक लगातार दो घंटे हुई मूसलाधार बारिश में जहां खेत लबालब हो गए वहीं बहकर बांध में पहुंचे पानी ने दीवारें धराशायी कर दीं।
बॉक्स- निर्माण के दौरान एक बार भी नहीं किया गया निरीक्षण
स्थानीय ग्रामीणों की मानें तो बांध के निर्माण के दौरान जल संसाधन विभाग के जिम्मेदार अफसरों द्वारा एक बार भी निर्माणस्थल पर पहुंचकर मुआयना नहीं किया गया। लिहाजा संबंधित ठेकेदार अपनी मर्जी के मुताबिक सामग्री का उपयोग करते रहे। ग्रामीणों की मानें तो दीवार के लिए लगाए गए पत्थर में मानक अनुसार मसाला उपयोग नहीं किया गया है। ऐसे में कई बार ग्रामीणों के अलावा सरपंच ने भी शिकायत की लेकिन कोई सुनवाई नहीं की गई। नतीजतन बांध बरसात में जमींदोज हो गया है।
गुणवत्ताहीन मसाले का उपयोग किया गया था। शिकायत के बाद भी सिंचाई विभाग के अधिकारी निरीक्षण करने नहीं पहुंचे। परिणाम स्वरूप दो घंटे की बरसात में ही ढह गया।
रमेश सिंह, सरपंच ग्राम पतलोखरी
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.