भिलाई

Bhilai घर-घर पानी पहुंचाने छावनी से लाकर जोड़े खुर्सीपार में पाइप

खुर्सीपार में ट्रायल में सामने आ रही दिक्कत,
 

भिलाईOct 22, 2021 / 10:51 pm

Abdul Salam

Bhilai घर-घर पानी पहुंचाने छावनी से लाकर जोड़े खुर्सीपार में पाइप

भिलाई. छावनी से खुर्सीपार के बीच नए पाइप लाइन को बिछाने के लिए करीब बीस दिनों तक लगातार जेसीबी से खोदने और पाइप कनेक्शन करने का काम किया गया। बालाजी नगर में इस पाइप को लाकर जोडऩे का काम गुरुवार को पूरा हुआ। शुक्रवार को इसका ट्रायल किए। जिसमें उम्मीद के मुताबिक परिणाम देखने को नहीं मिला है। छावनी से लाए जा रहे नए पाइप लाइन कनेक्शन को जहां ऊंचा क्षेत्र था, वहां से जोड़ा जाना था। निगम के अफसरों ने डाउन एरिया में लाकर पाइप को जोड़ दिए हैं। जिससे यह दिक्कत सामने आ रही है।

ट्रायल में नहीं दिखा फायदा
खुर्सीपार के जिन क्षेत्रों में पानी नहीं पहुंच रहा था, उसमें गणेश मंदिर, मिनीमाता नगर, ननदइहा पारा, ज्योति नगर, तरंगनी नगर, न्यू तेलगु नगर, शर्मा आश्रम, ओडिय़ा बस्ती, नकम्मा मोहल्ला, यादव पारा, पूजा दवाखाना, शीतला मंदिर एरिया शामिल है। इन क्षेत्रों में करीब 4,000 से अधिक लोग निवास करते हैं। नए पाइप लाइन को जोडऩे के बाद शुक्रवार को ट्रायल किए, तब भी यहां पानी नहीं पहुंचा। इस तरह यहां के लोगों को अब भी पंप हाउस और टेंकरों के भरोसे रहना होगा।

बीस साल तक दिक्कत न हो
भिलाई के रहवासियों को घर-घर तक पानी पहुंचाकर देने के नाम पर अब तक करीब 450 करोड़ रुपए से अधिक खर्च किया जा चुका है। शहर के लिए बड़ी योजना बनाते वक्त ही आने वाले कम से कम 20 साल तक लोगों को परेशानी न हो। इस तरह की तैयारी होती है। नगर पालिक निगम, भिलाई में इसका उल्टा ही होता आया है। निगम क्षेत्र में करोड़ों खर्च करने के बाद भी टेंकर से पानी की आपूर्ति जारी है। जिस जोन में करोड़ों खर्च पानी के नाम पर किए गए और वहां इसके बाद भी टेंकर से लोगों तक पानी देना पड़ रहा है, वैसे अधिकारियों और इंजीनियरों पर कार्रवाई की जानी चाहिए। आखिर शासन की योजना को अमलीजामा पहनाने में कहां पर चूक हो रही है।

यह काम किए
भिलाई में वृहद पेयजल योजना और भागीरथ पेयजल योजना के तहत करीब 250 करोड़ खर्च किए। जिसमें 9 उच्च स्तरीय पानी टंकी का निर्माण, 77 एमएलडी फिल्टर प्लांट, एक इंटकवेल का निर्माण किए। इसके बाद अमृत मिशन योजना के 242 करोड़ रुपए में 10 पानी की टंकी, 66 एमएलडी का फिल्टर प्लांट, एक इंटकवेल का निर्माण किए। इस दौरान राइसिंग और अन्य करीब 650 किलोमीटर पाइप लाइन बिछाई गई। इसके बाद भी हजारों घरों के नलों में पानी नहीं पहुंच रहा है। निगम इस नाकामी को छुपाने के लिए अब भी टेंकर से मोहल्लों में पानी की आपूर्ति कर रहा है।

बिना मांग वालों के कनेक्शन को काटने की जरूरत
खुर्सीपार और कैंप में मौजूद करीब बीएसप के करीब 6 हजार आवासों पर बिना मांग के नल कनेक्शन निगम के अधिकारियों ने दिया था। अब वे सारे कनेक्शन को बंद करना होगा। जो निगम को शुल्क दे उसे लगाकर रखे। इस तरह से पानी की बरबादी भी नहीं होगी और हर घर तक पानी पहुंच पाएगा।

Home / Bhilai / Bhilai घर-घर पानी पहुंचाने छावनी से लाकर जोड़े खुर्सीपार में पाइप

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.