भरतपुर

पुरानी कार्रवाई पर वाहवाही, बाकी इलाकों में अवैध खनन जारी

-धनवाड़ा की 23 दिन पहले हुई कार्रवाई को अब बता रहे खनिज विभाग के अधिकारी

भरतपुरOct 27, 2020 / 09:33 am

Meghshyam Parashar

पुरानी कार्रवाई पर वाहवाही, बाकी इलाकों में अवैध खनन जारी

भरतपुर. जिले के छोटे से इलाके में अवैध खनन बंद कराकर खनिज विभाग के अधिकारी किस तरह वाहवाही लूट रहे हैं, इसका ताजा मामला सोमवार को सामने आया। जब खनिज विभाग के एमई तेजपाल गुप्ता ने 23 दिन पुरानी कार्रवाई पर ही वाहवाही लूटने का दावा किया। उल्लेखनीय है कि राजस्थान पत्रिका ने 25 अक्टूबर के अंक में खनन माफिया का ऐसा राज…पुलिस, खनिज विभाग व प्रशासनिक तंत्र रोकने में नाकाम शीर्षक से समाचार प्रकाशित कर मामले का खुलासा किया था। चूंकि प्रदेश में सुप्रीम कोर्ट की ओर से गठित केंद्रीय विशेषाधिकार प्राप्त सीईसी भी निरीक्षण कर रही है। ऐसे में सीईसी के सामने भी सच आ चुका है। साथ ही खबर प्रकाशित होने के बाद एसएमई ने एमई को नोटिस जारी किया था। अब खनि अभियंता तेजपाल गुप्ता ने बताया कि पंचायत समिति कुम्हेर के ग्राम धनवाड़ा में खान विभाग की ओर से जनवरी माह में एमएसटीसी पर ई-ऑक्शन के माध्यम से तीन प्लॉटों की बिड खोली गई। इन बिडों में लीजधारकों की ओर से प्लॉट संख्या 37 में 52 हजार रुपए, प्लॉट संख्या 38 एवं 39 में 62 हजार 200 रुपए की राशि जमा कराई गई है। इस खनन क्षेत्र में तीन अक्टूबर को अवैध रूप से खनन कर ले जाते हुए तीन ट्रेक्टर पकड़े गए। इनमें 80 हजार 888 रुपए की पैनल्टी वसूली की गई। उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र में वर्तमान में अवैध खनन पूर्ण रूप से बंद है। ज्ञात रहे कि एसएमई की ओर से पिछले दिनों कहा गया था कि अगर किसी भी अधिकारी का अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई में लापरवाही बरतना पाया जाता है तो उसे चार्जशीट दी जाएगी। इसके बाद भी विभाग के ही अधिकारी कार्रवाई का मजाक बनाने से भी नहीं चूक रहे हैं।
संबंधित हरेक विभाग का ढीला रवैया

अवैध खनन रोकने के मामले में हरेक विभाग का ढीला रवैया भी सामने आता है। चूंकि जब खनिज विभाग कार्रवाई की कोशिश करता है तो कभी जाब्ता की कमी का दावा किया जाता है तो कभी प्रशासनिक स्तर पर सहायता नहीं मिल पाती है। जिले के कुछ इलाकों में पिछले कई माह के दौरान हुई कार्रवाई इस बात का उदाहरण है कि ऐसे मामलों में खुद विभागों के अधिकारियों के बीच भी तालमेल का अभाव रहता है।
जरुरतमंद महिलाओं को बांटी साडिय़ां

भरतपुर. श्रीमित्र भारत समाज संस्थान की ओर से मई लखनपुर की जरुरतमंद महिलाओं को निशुल्क साड़ी वितरित की गई। संस्थापक भगवत कटारा के सानिध्य में हुए कार्यक्रम में मुख्य अतिथि रविकांत गुप्ता पार्षद बयाना, अतर सिंह समाज सेवी की अध्यक्षता में सुरजीत सिंह फरसो, चन्द्रप्रकाश झालानी, सुमन बंसल, गिरजेश के विशिष्ठ आतिथ्य में साड़ी वितरित की। भगवत कटारा ने कहा कि दीपावली पर मिठाई एवं वस्त्र वितरित किए जाएंगे। दिसम्बर, जनवरी में करीब 1500 जरुरतमंद परिवारों को गर्म कम्बल एवं गर्म शाल वितरित की जाएंगी। संचालन डॉ. कुमार शास्त्री ने किया। आभार व्यक्त चंदर सिंह जेसीवी ने किया।

Home / Bharatpur / पुरानी कार्रवाई पर वाहवाही, बाकी इलाकों में अवैध खनन जारी

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.