वैक्सीन को लेकर पीएम मोदी ने दूर किया लोगों का भ्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजेश हिरावे और किशोरीला धुर्वे से की मन की बात……

बैतूल। भीमपुर ब्लॉक के अंतर्गत ग्राम डुलारिया में भ्रांति के चलते ग्रामीण कोरोना का टीका नहीं लगवा रहे थे। जनप्रतिनिध और अधिकारियों की समझाइश का असर भी ग्रामीणों पर नहीं हुआ। यह बात दिल्ली तक पहुंची तो पीएम मोदी ने ग्रामीणों से मन की बात कार्यक्रम के तहत चर्चा की। दो दिन पहले शुक्रवार को यह कार्यक्रम गांव में शूट किया गया है। जिसका असर हुआ कि अगले दिन यहां के टीका लगाने योग्य 581 ग्रामीणों में से 127 लोगों ने कोरोना टीका लगवाया।

अब जिले में कोई गांव ऐसा नहीं है कि जहां पर एक भी ग्रामीण ने कोरोना का टीका नहीं लगवाया हो। पहले ऐसे गांवों
की संख्या 47 थी। भीमपुर ब्लॉक में ही सबसे अधिक गांव थे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार ‘मन की बात’ कार्यक्रम के अंतर्गत भीमपुर के ग्राम डुलारिया के राजेश हिरावे और किशोरीलाल धुर्वे से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों को कोविड वैक्सीन की भ्रांतियों से दूर रहकर आवश्यक रूप से टीकाकरण करवाने की समझाइश दी।

प्रधानमंत्री की समझाइश के बाद गांव में वैक्सीन लगवाने के प्रति लोग उत्साहित हुए हैं और 127 लोग वैक्सीन लगवा भी चुके हैं। मन की बात के दौरान चर्चा में प्रधानमंत्री मोदी को राजेश हिरावे और किशोरीलाल धुर्वे ने बताया कि वैक्सीन को लेकर उनके गांव में काफी भ्रम फैला हुआ था कि, इससे बुखार आता है और मृत्यु तक हो जाती है।

प्रधानमंत्री मोदी ने समझाया कि वैक्सीन विश्व के अनेकों वैज्ञानिकों की दिन-रात की मेहनत के बाद बनाया गया है, जो पूर्ण रूप से सुरक्षित है। अत: बिना किसी भ्रम के वैक्सीन लगवाएं। पीएम मोदी ने बातचीत में बताया कि उन्होंने स्वयं वैक्सीन के दोनों डोज लिए हैं और उनकी 100 वर्षीय माताजी ने भी दोनों डोज लगवाए हैं। वैक्सीन लगवाने के बाद थोड़ा बुखार आता है, परन्तु वह शीघ्र ठीक हो जाता है।

वैक्सीन से शरीर को किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होता। वैक्सीन कोरोना के विरुद्ध सुरक्षा चक्र है। बैतूल से लगभग 115 किमी दूर ग्राम डुलारिया की आबादी 895 है। जिसमें 364 लोग 18 से 44 वर्ष,44 से 55 वर्ष के 125 लोग, 60 वर्ष से अधिक उम्र के 92 लोग है। इस तरह से यहां 581 लोग हैं,जिन्हें टीका लगाया जाना है। शनिवार को यहां पर 127 लोगों ने वैक्सीन लगाया है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.