प्रवासियों की बेबसी देखकर ग्रामीणों ने यूं की मदद, हर तरफ हो रही प्रशंसा

Bihar News: मिजोरम सीएम (Mizoram Government) (Mizoram News) को भाया बिहार के इस गांव के लोगों का (Coronavirus In Bihar) काम (Migrant Labourers (Inspiring Story) (Villagers Helped Migrants In Unique Way)…

प्रियरंजन भारती
बेगूसराय: कोरोनाबंदी के लॉकडाउन में प्रवासी श्रमिकों के आवागमन और परेशानियों की कहानियां बढ़-चढ़कर सामने आईं। प्रवासियों को लोगों से मिल रही मदद के किस्से भी खूब कहे सुने गए। मगर बिहार के इस गांव के लोगों की ट्रेनों में प्रवासियों को दी जा रही मदद देश भर में चर्चा का उदाहरण बन गई। प्रवासियों को राहत देने की मची होड़ मिजोरम के सीएम को भी खूब पसंद आई। वह गांव के लोगों की तारीफ करने से नहीं रुक पाए।

 

यह भी पढ़ें
लॉकडाउन में पूरी हुई अनोखी प्रेम कहानी, दिव्यांग जोड़े ने लिए सात फेरे, यूं हुआ था प्यार

मिजोरम के सीएम ने ट्वीट कर की तारीफ

 

https://twitter.com/hashtag/ShramikSpecialTrain?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

मिजोरम के सीएम जोरमथंगा ने ट्रेन के रुकते ही उसमें सफर कर रहे श्रमिकों को भोजन पानी और राहत देते ग्रामीणों का एक वीडियो ट्वीटर अकाउंट पर शेयर किया और तारीफ की। यह चर्चा का विषय बना है। ट्रेन के रुकते ही बरौनी-कटिहार रेलखंड के लखमिनियां रेलवे स्टेशन के आउटर पर ग्रामीणों की मदद का यह दृश्य औरों से थोड़ा अलग और प्रेरणादायक है।


यह भी पढ़ें
नीतीश कुमार की विशेष टास्क फोर्स दूर करेगी संकट!, राज्य में ही मिलेगा बिहारियों को रोजगार


कस्बा ढाला के पास 22 मई से राहत का सिलसिला

रेलखंड के लखमिनियां रेलवे स्टेशन के आउटर सिग्नल के पास कस्बा ढाला की एक घटना ग्रामीणों को झकझोर गई। 22 मई की शाम एक श्रमिक स्पेशल ट्रेन आकर रुकी।इसमें सवार कुछ महिलाएं आसपास के घरों की ओर दौड़ी और बच्चों के लिए दूध और खाना मांग लाईं। कुछ पुरुषों को पास के गड्ढों का गंदा पानी पीता देख आसपास बसे घरों के लोग आहत हो गए। इसके दूसरे ही दिन से ट्रेनों के आते ही दाना पानी देने का दौर शुरु हो गया।

यह भी पढ़ें
डॉक्टर्स का दावा- कमजोर पड़ रहा है Coronavirus, नहीं पड़ेगी Vaccine की जरूरत!

पानी और बिस्किट से शुरु राहत अब बड़े पैमाने पर

23 मई से आसपास के युवकों ने स्पेशल ट्रेनों में चल रहे श्रमिकों को पानी और नाश्ते का सामान देना शुरु किया। देखते देखते कई गांवों के लोगों ने हाथ बंटाना शुरु कर दिया। अब तो बाजाप्ता हुसैना वेलफेयर नामक संस्था बनाकर ग्रामीण श्रमिकों को खाना पानी बांट रहे हैं। आउटर सिग्नल के पास इंतजार में खड़े रहे ग्रामीण आ रही ट्रेनों को रुकने का इशारा करते हैं। ट्रेन के रुकते ही पहले से भोजन, दूध, पानी नाश्ते के पैकेट लिए लोग ट्रेन के डब्बों में दौड़कर श्रमिकों के बीच जरूरी सामान बांटते हैं।

 

यह भी पढ़ें
COVID-19: प्रधानमंत्री मोदी बोले- कोरोना ‘अदृश्य’ शत्रु, लेकिन हमारे कोरोना योद्धा ‘अजेय’

मिजोरम जा रही ट्रेन के यात्रियों ने बनाया वीडियो

मिजोरम जा रही एक श्रमिक स्पेशल ट्रेन के यात्रियों ने पिछले दिनों राहत बांटने के वीडियो बना लिए और इसे सोशल मीडिया में शेयर किया।इसी एक वीडियो को शेयर करते हुए मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथंगा ने ट्वीटर पर शेयर करते हुए ट्वीट किए और ग्रामीणों के सेवा कार्य की सराहना की। बेगूसराय के जिलाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने मिजोरम सीएम के ट्वीट को लेकर ग्रामीणों को बधाई दी है।


बिहार की ताजा ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.