सालों से लाभ से महरुम पर नहीं निकल रहा हल

काश्तकार योजनाओं का नहीं ले पा रहे है लाभ, जोत कम होने से अधिकांश खेती करने वाले योजनाओं के लाभ से महरूम, दिल्ली में आंदोलन शुरु हुआ तो काश्तकारों की आवाज उठाने कई आगे आए लेकिन स्थानीय स्तर पर योजनाओं से महरुम काश्तकारों की सालों से नही उठ सकी आवाज

<p>सालों से लाभ से महरुम पर नहीं निकल रहा हल</p>
ब्यावर. अलग-अलग प्रदेशों के काश्तकार अपने हक पर विपरित असर पडऩे की आशंका के चलते कई दिनों से दिल्ली के पास सड़क पर डेरा डाले हुए है। उन काश्तकारों के पास तमाम सुविधाएं है तो हक के लिए लम्बे समय तक लडऩे के लिए पर्याप्त संसाधन भी है। जवाजा व मसूदा तहसील क्षेत्र में सालों से कृषि विभाग की कई योजनाओं का लाभ लेने के लिए काश्तकार ही नहीं मिल रहे है। ऐसा नहीं है कि विभाग इन काश्तकारों को लाभ देना नहीं चाहता है। कृषि विभाग योजना के तहत ऐसे काश्तकारों की तलाश करते है। योजना के मापदंड के अनुरुप काश्तकारों के पास न तो इतनी जमीन है एवं मगरा क्षेत्र होने से अधिकांश लोग पहाडिय़ों में बसे है। ऐसे में वो योजना का लाभ नहीं ले पाते है। काश्तकार के नाम पर किसान आंदोलन ने बल पकड़ा तो दोनों ही राजनैतिक दलों ने अपनी-अपनी पार्टी गाइड लाइन के अनुरुप आवाज उठाने में एवं काश्तकारों के बीच जाने में पूरी दिलचस्पी दिखाई। सालों से सरकार की योजनाओं के निर्धारित परिधि से बाहर खड़े इन पथरीली जमीन में श्रम से दो जून का निवाला उपजाने वाले किसानों की पीडा उठाने की किसी ने जहमत नहीं उठाई।
आंकड़ों की जुबानी कहानी…

ब्यावर उपजिला कृषि विस्तार में कुल पचास फार्म पोण्ड की अनुमति मिली। इस योजना के तहत जवाजा में एक काश्तकार भी लाभान्वित नहीं हो सका। इसी प्रकार मसूदा में महज सात काश्तकार लाभान्वित हुए। इनमें अधिकांश काश्तकार भिनाय क्षेत्र से छटी ग्राम पंचायतों के है। जबकि इस योजना के तहत भिनाय में 33 एवं सरवाड़ में 12 काश्तकार लाभान्वित हुए। इसके पीछे कारण है भिनाय एवं सरवाड क्षेत्र में काश्त योग्य जमीन है। जबकि मसूदा एवं जवाजा में काश्त योग्य जमीन नहीं है। इसके चलते काश्तकार इस योजना का लाभ नहीं ले पा रहे है।
इनका कहना है…

विविध योजनाओं के तहत काश्तकारों को लाभान्वित किया जा रहा है। फार्म पौंड योजना में जवाजा व मसूदा में खेती योग्य जमीन कम होने से काश्तकार कम लाभान्वित हो पाते है।
-विनोद कुमार छाजेड़, उपनिदेशक, कृषि विस्तार, ब्यावर
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.