Veggie Diet For Healthy Hair: बालों को बनाना चाहते हैं मजबूत तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

Veggie Diet For Healthy Hair: मौसम में लगातर होने वाले बदलावों से सबसे ज्यादा इफ़ेक्ट बालों में पड़ता है। जिससे बाल कमजोर व झड़ने शुरू हो जाते हैं। यदि आप भी इससे परेशान हैं तो ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं।

<p>Veggie Diet For Healthy Hair</p>
नई दिल्ली। Veggie Diet For Healthy Hair: बालों का टूटना एक आम समस्या है। जिससे आमतौर पर इससे सभी परेशान दिखते हैं। जब बात करें मौसम में बदलाव की तो इसका सीधा असर बालों में ही पड़ता है। वहीं ज्यादातर गर्मियों और मानसून में ये समस्या दो गुना तेजी से बढ़ जाती है। गर्मीं व मानसून में अधिकतर शरीर के साथ बालों में भी पसीना बना रहता है। जिससे कि हमारे बाल कमजोर होना शरू हो जाते हैं। और इतनी नमी बने के कारण वे टूटना शरू हो जाते हैं। इनसे बचने के लिए आपको कुछ चीजें अपने ध्यान में रखनी चाहिए। ताकि आपके बाल वैसे ही मजबूत बने रहें। और साथ ही साथ टूटना भी कम हो जाए।
यदि आप भी इससे परेशान हैं तो आपको ये इस्तेमाल करना चाहिए ताकि टूटने और बालों के झड़ने जैसी समस्या से आराम मिले।
प्याज
प्याज का सेवन बालों के ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। प्याज के कई प्रकार के तत्त्व पाए जाते हैं। प्याज में एक एंटी बैक्टीरियल नामक तत्त्व होता है। जो बालों के टूटने की समस्या को दूर करता है। इसके साथ ही ये रूसी जैसी समस्या से निजात दिलाने में फायदेमंद होता है। आप प्याज को अपनी डाइट में तो शामिल करें ही। इसी के साथ प्याज के रस को बालों में हेयर मास्क की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप प्याज के रस को अपने बालों में अच्छे से स्कैल्प से लेकर लेंथ तक लगा लें। ये आपके बालों को मजबूत और घना बनाए रखने में फायदेमंद होगा।
आंवला
आंवला का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। आप आंवला को रोजाना अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें विटामिब सी अच्छे मात्रा में पाया जाता है। जो कि बालों के टूटने की समस्या से निजात दिलाता है। आवलें का सेवन आप कई तरीकों से कर सकते हैं। जैसे कि आंवला का मुरब्बा, आंवला का जैम,आंवला की बर्फी आदि के रूप में।
एवोकाडो
एवोकाडो बहुत ही फायदेमंद फलों से एक है। आपको रोजाना एवोकाडो का सेवन करना चाहिए। ये मौसम से बालों में होने वाली समस्याओं से निजात दिलाएगा। साथ ही साथ इसका सेवन इम्युनिटी के लिए भी अच्छा होता है। आप एवोकाडो को बालों में लगा भी सकते हैं। इन्हें आप अच्छे से मैश करें और फिर इसमें जैतून का तेल मिला लें। अच्छे से बालों की जड़ तक इस मिश्रण को लगाएं। आपके बाल घने और मजबूत हो जायेंगे। बालों का टूटना भी कम हो जाएगा।
पालक
पालक में आयरन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। इसके साथ ही पालक विटामिन सी का अच्छा सोर्स होती है। पालक को रोज आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। आप पालक का सेवन कई प्रकार से कर सकते हैं। जैसे कि पालक को दाल में डालकर,इसकी सब्जी, इसका जूस आदि तरीकों से इसको खाने में उपयोग करें।
यह भी पढ़ें: इन चीजों को करें डाइट में शामिल बालों को बनाए घना और मजबूत
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.