Beauty Tips: लैपटॉप व कंप्यूटर के ज्यादा इस्तेमाल से बढ़ सकती है ब्लैकहेड्स की समस्या, अपना सकते हैं इन उपायों को

Beauty Tips: क्या आपको भी पता है कि कंप्यूटर,लैपटॉप या मोबाइल के सामने ज्यादा समय व्यतीत करने से ब्लैकहेड्स जैसी समस्या बढ़ सकती है। जिनसे छुटकारा पाने के लिए आपको ये घरेलू उपायों को अपनाना चाहिए।

<p>Beauty Tips</p>
नई दिल्ली। Beauty Tips: ब्लैकहेड्स की समस्या से आजकल सभी परेशान हैं। लॉकडाउन के चलते लोगों को समय ज्यादातर घर पर ही बीत रहा है। ऐसे में मोबाइल,कंप्यूटर,लैपटॉप का यूज़ दो गुना ज्यादा बढ़ गया है। इनका अत्यधिक यूज़ आंखों के लिए तो नुकसानदायक होता ही है। साथ ही साथ इन गैजेट्स से निकलने वाले रेडिएशन स्किन में बुरा प्रभाव छोड़ सकते हैं। इनसे स्किन में ब्लैकहेड्स और वाइट हेड्स जैसी प्रोब्लेम्स आ जाती हैं। कई बार ब्लैक हेड्स से पीछा छुटाने के लिए हम केमिकल्स प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर लेते हैं। जो समस्या को कम करने के बजाय और बढ़ा देता है।
तो चलिए जानते हैं इन घरेलू टिप्स के बारे में जिनके इस्तेमाल से ब्लैक हेड्स जैसी समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।
टमाटर
टमाटर अनेक तत्वों से भरपूर होता है। इसके साथ ही टमाटर में एंटी बैक्टीरियल जैसे तत्त्व पाए जाते हैं। जो स्किन में ब्लैकहेड्स को रोकने में मदद करते हैं।
सबसे आप एक बॉउल में आधे कटे हुए टमाटर को मैश करें,इसमें एक छोटा चम्मच नींबू के रस को मिलाएं। इसे अच्छे से मिला लें। फिर ब्लैकहेड्स में लगाकर 15 मिनट तक छोड़ दें। उसके बाद इसे नार्मल वाटर से साफ़ करें। ये ब्लैक हेड्स को हटाने में लाभदायक साबित हो सकते हैं।
शहद
शहद को आप ब्लैकहेड्स हटाने के लिए भी यूज़ कर सकते हैं। शहद के कई फायदे होते हैं। वजन कम करने में, स्किन में ग्लो लेकर आने में और बालों की ग्रोथ के लिए शहद का सेवन लाभदायक होता है। शहद को आप खाने के साथ-साथ स्किन में भी लगा सकते हैं। एक चम्मच शहद को प्रभावित जगह में लगा के 10 मिनट तक छोड़ दें। फिर हल्के गुनगुने पानी से फेस को अच्छे से साफ़ करें।
नींबू
नींबू विटामिन सी का बेहद अच्छा सोर्स होता है। वहीं विटामिन सी में सिट्रस एसिड मौजूद होता है जो स्किन में जमे डैड स्किन को निकालने का काम करता है। ब्लैकहेड्स को रिमूव करने के लिए आप एक स्पून नींबू के रस में, एक स्पून शहद मिला कर लगाएं। इस पेस्ट को 15 मिनट तक लगा रहने दें फिर फेस वश कर लें।
दालचीनी
दालचीनी का उपयोग त्वचा से जुड़े हुए अनेक समस्याओं को दूर करने में लाभदायक माना जाता है। दालचीनी को आप हल्दी और नींबू के रस के साथ मिलाकर लगा सकते हैं। ये ब्लैकहेड्स की समस्या को दूर करने में लाभदायक साबित होगा।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.