सिंदूरी रंग में रंगा सालासर बालाजी धाम, हजारों भक्त पहुंचे

चैत्र पूर्णिमा पर हनुमान जयंती के उपलक्ष में शुरू हुआ बाबा का लक्खी मेला सोमवार को दूसरे दिन भी परवान पर रहा।

<p>salasar mela</p>
चैत्र पूर्णिमा पर हनुमान जयंती के उपलक्ष में शुरू हुआ बाबा का लक्खी मेला सोमवार को दूसरे दिन भी परवान पर रहा। हाथों में लाल ध्वजा लिए सिंदूरी रंग में रंगे भक्तों की भीड़ के कारण सालासर धाम सिंदूरी रंग में रंगा नजर आया। भजनों पर थिरकते बाबा के जयकारे लगाते पहुंचे हजारों श्रद्धालुओं ने बाबा के दर्शन कर मन्नौतियां मांगी।
देश के अनेक प्रांतों से पहुंचे श्रद्धालुओं ने कतार में घंटों इंतजार कर दर्शन किए। हनुमान सेवा समिति अध्यक्ष यशोदानंदन पुजारी ने बताया कि मेले के तीसरे दिन मंगलवार व पूर्णिमा का विशेष संयोग होगा। जिस दिन बाबा के हजारों भक्त दर्शन करेंगे।

मेले में परिवार सहित पहुंचे लोगों ने यहां बच्चों के जडूले उतारकर उनके अच्छे स्वास्थ्य और दीर्घायु होने की कामना की। संत मोहनदास के धूणे व समाधि पर धोक लगाकर मन्नौति के नारियल बांधे। बाद में मंदिर के बाहर सजी दुकानों पर खरीदारी की और मेले का लुत्फ उठाया।

फूलों से सजा दरबार


हनुमान जयंती के उपलक्ष में बाबा का दरबार फूलों से सजाया गया है। आकर्षक सजावट के साथ खुश्बू से महकता दरबार श्रद्धालुओं को बरबस ही आकर्षित कर रहा है

सेवा में जुटे सेवादार

सालासर बालाजी के दर्शनों के लिए दूर-दूर से चलकर आ रहे श्रद्धालुओं की सेवा के लिए सेवादार भी पूरे तन-मन से जुटे हैं। धर्मशालाओं में जगह-जगह लगे भंडारों में श्रद्धालुओं को चाय-नाश्ता-भोजन के अलावा पेयजल, मालिश व दवा आदि की सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही हैं। लक्खी मेले के दूसरे दिन सोमवार को दिल्ली के सहादरा से पदयात्री श्रद्धालु निशान लेकर ढोल नगाड़ों के साथ नाचते गाते बाबा के दरबार में पहुंचे। बालाजी सेवा समिति संघ के सदस्य मुन्नालाल ने बताया कि वे राजेश स्वामी,घनश्याम शर्मा व अजय गुप्ता के साथ पिछले 21 वर्षों से 65 सदस्यों के साथ हर साल चैत्र पूर्णिमा के मेले में सालासर पहुंचते हैं। जयप्रकाश पुजारी व डालू पुजारी व किशन पुजारी ने पुष्प वर्षा कर पदयात्रियों का स्वागत किया।

हनुमान जयंती व गोगा नवमी को अवकाश


जिला कलक्टर ललित कुमार गुप्ता ने कैलेण्डर वर्ष 2017 में जिले में दो सार्वजनिक अवकाश घोषित करने के आदेश दिए हैं। 11 अप्रेल को सालासर मेला (हनुमान जयन्ती) व 16 अगस्त को गोगा नवमी को अवकाश रहेगा।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.