होली की मस्ती के बीच यूं रहें फिट

|

Published: 28 Feb 2018, 05:00 AM IST

आप भी इस रंगों के त्योहार का पूरा मजा लेना चाहती होंगी लेकिन ध्यान रखें कि इस दौरान अपनी फिटनेस को नजरअंदाज न करें।

यकीनन होली पर सब रिलेक्स रहना चाहते हैं और अपने परिवार के साथ समय बिताना चाहते हैं। आप भी इस रंगों के त्योहार का पूरा मजा लेना चाहती होंगी लेकिन ध्यान रखें कि इस दौरान अपनी फिटनेस को नजरअंदाज न करें। त्योहारों पर अक्सर लोग आराम करते हैं और कुछ भी खाते-पीते हैं, ऐसे में उनकी फिटनेस बिगड़ सकती है। अगर आप अपनी फिटनेस बरकरार रखना चाहती हैं तो होली पर इन बातों का खास ध्यान रखें...

नए गेम्स सोचें
आप होली खेलते समय नए-नए गेम्स के बारे में सोच सकती हैं और अपने परिवार के साथ उन्हें खेल सकती हैं। उदाहरण के लिए आप टीम बनाकर कलर फाइट खेल सकती हैं या फिर आप लुका-छिपी खेल सकती हैं। इस तरह से सब लोग होली के मजे भी लेंगे और भागा-दौड़ी से आपकी एक्सरसाइज भी हो जाएगी। हालांकि, इस दौरान सावधानी जरूर बरतें।

मीठे से दूर रहें
त्योहारों पर मीठा परोसना भारतीय परंपरा है। होली पर भी मीठे व्यंजनों की भरमार होती है। ऐसे में आपको खुद को ज्यादा मीठा खाने से रोकना चाहिए। ज्यादा मीठा खाने से आपकी फिटनेस बिगड़ सकती है और आपको फिर से मेहनत करनी पड़ सकती है। बेहतर यही रहेगा कि आप मीठा न खाएं। हालांकि, अगर आप वर्कआउट कर रही हैं तो थोड़ा सा मीठा खा सकती हैं।

रेस्ट डे मनाएं
आप होली के दिन को वर्कआउट से आराम के दिन की तरह ले सकती हैं। अपना रूटीन कुछ यूं सेट करें कि आप बाकी दिन वर्कआउट करें और होली के दिन आराम करें। चूंकि, आपको वर्कआउट के बीच एक रेस्ट डे भी चाहिए होता है तो आप होली को रेस्ट डे बना सकती हैं। इस तरह आप अपनी फिटनेस से समझौता किए बिना होली का मजा ले सकती हैं। रेस्ट डे होने से आपको इस बात का भी मलाल नहीं होगा कि आप जिम नहीं जा पाईं या एक्सरसाइज नहीं की।

स्ट्रेचिंग और योगा
होली खेलने के बाद आप स्ट्रेचिंग और योगा कर सकती हैं। इससे आपको आराम मिलेगा। आपकी मसल्स स्वस्थ और दिमाग शांत होगा। हल्की स्ट्रेचिंग आपको स्टेमिना देगी और एक्टिव बनाए रखेगी। वहीं, योगा से आपके दिमाग को शांति मिलेगी।

खेल खेलें
आप होली के अवसर पर अपने परिवार या दोस्तों के साथ कोई खेल खेल सकती हैं। ऐसे में आपको मजा भी आएगा और आप अपनी फिटनेस भी मेंटेन रख सकेंगी। होली से संबंधित कोई भी खेल तय करें और उसमें अपने आस-पास मौजूद सभी लोगों को शामिल करें।