त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करेंगे ये पौधे, मिलेगा कई समस्याओं से छुटकारा

|

Published: 15 Dec 2020, 09:33 PM IST

  • तुलसी(Holy Basil) के पेस्ट को चेहरे पर लगाने से झाईयां और एक्ने दूर होते हैं

  • एलोवेरा(Aloe vera) त्वचा के दाग-धब्बे, ड्राईनेस, डलनेस और तमाम समस्याओं को दूर करने में मदद करता है

नई दिल्ली। खूबसूरत और बेदाग त्वचा हर किसी लड़की पहली पंसद होती है। और ऐसी त्वचा को बनाए रखने के लिए हर लड़कियां महंगे से महंगे प्रोडक्ट का उपयोग करती हैं। लेकिन ये मंहगे प्रोडेक्ट का असर मात्र कुछ समय के लिए ही होता है इसके बाद स्किन पर इनके नुकसान भी देखने को मिलते है। लेकिन हमारे आसपास ऐसे औषधिय पौधे होते हैं जिनकी मदद से आप त्वचा में प्राकृतिक चमक पा सकती हैं। ये त्वचा के अंद छुपी गंदगियों को साफ करने के साथ ही कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करते है। यदि आप त्वचा मं प्राकृतिक चमक पाना चाहते है तो चलिए जानते है उन पौधों के बारे में जो आप घर की बालकनी में लगा सकती हैं।

नीम हैं मुहांसों पर असरदार

किसी भी गमले में आप एक नीम के पौधे को घर पर लगा सकती हैं। लेकिन इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि ये ज्यादा बढ़ने ना पाए। कील-मुहांसों और एक्ने की समस्याओं के जड़ से मिटाने के लिए नीम की पत्ती काफी अच्छा औषधिय उपचार है। नीम की पत्तियों को पीसकर इसका गाढ़ा पेस्ट चेहरे पर लगाने से यह फोड़े-फुंसियों को दूर करने का काम करता है।

तुलसी हैं झाईंयों पर असरदार

तुलसी के पौधे का उपयोग घर घर म किया जाता है इस पौधे की पत्तियों से कई शारीरित फायदे होते है।  तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल एंटीफंगल और एंटी-इंफ्लेमेट्री के गुण होते है। तुलसी की पत्तों को पीसकर इसका पेस्ट चेहरे पर लगाने से झाईयां और एक्ने दूर होते हैं।

ऐलोवेरा जेल

ऐलोवरा को आर्युवेद में संजीवनी बूटी का नाम दिया गया है। इसकी पत्तियों के गूदे को निकालकर चेहरे पर लगाने से त्वचा के दाग-धब्बे, ड्राईनेस, डलनेस और तमाम समस्याएं दूर होती है इसके साथ ही यह ग्लोइंग बनाने में मदद करेगा।

पुदीना है असरदार

मिंट एक्स्ट्रैक्ट कील-मुंहासों को दूर करने में मदद करता है। पुदीने की पत्तियों की पीसकर चेहरे पर इसका पेस्ट लगाने से त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं।