Skin Care Tips: आयुर्वेद से सुधारे रंगत, पाएं मखमली त्वचा

|

Published: 22 May 2020, 09:45 PM IST

Skin Care Tips: गर्मियों में चेहरे की देखभाल करना उतना ही जरूरी है जितना की सर्दियों में। क्योंकि गर्मी के दिनों में गरम वातावरण आपकी त्वचा को झुलसा कर बेजान कर देता है...

Skin Care Tips: गर्मियों में चेहरे की देखभाल करना उतना ही जरूरी है जितना की सर्दियों में। क्योंकि गर्मी के दिनों में गरम वातावरण आपकी त्वचा को झुलसा कर बेजान कर देता है। इस समय में त्वचा की देखभाल के बाजार में मौजूद स्किन ट्रीटमेंट या स्किन केयर क्रीम की जगह स्किन केयर के घरेलू नुस्खों को अपनाएंगे तो स्किन प्रॉब्लम कम जल्द कम होगी। आज हम आपको बताने जा रहे है त्वचा की रंगत बनाए रखने वाले आयुर्वेदिक उपायों के बारे में। तो आइए जानते हैं इनके बारे में


हल्दी (Turmeric)
हल्दी के गुणकारी फायदों को हर कोई जानता है। इसीलिए कई सौ साल पहले से लेकर आज तक हल्दी को एक औषधि के तौर पर गिना जाता है। स्किन के लिए हल्दी एक नेचुरल फेस पैक का काम करती है। इससे चेहरे पर एक खास चमक आती है। यही कारण है कि शादी से पहले दूल्हा और दुल्हन की स्किन पर हल्दी का लेप लगाया जाता है। इसके अलावा कई महिलाएं खूबसूरत दिखने और नैचुरल निखार पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी के साथ हल्दी को मिलाकर अपने चेहरे पर लगाती हैं। आप भले ही पार्लर में घंटों बिताकर मेकअप कर लें, लेकिन नेचुरली आपके फेस पर ग्लो नहीं आ पाता है। लेकिन हल्दी से अपने घर पर ही गोल्ड फेशियल तैयार किया जा सकता है। इससे आपकी स्किन पर निखार आएगा और आपको नेचुरल ब्यूटी का एहसास होगा।

आंवला (Amla)
आंवला को हर मर्ज की दवा भी कहा जाता है। आंवला को प्राचीन आयुर्वेदिक प्रणाली में कई तरह के रोगों के इलाज के लिए लगभग पांच हजार साल से इस्‍तेमाल किया जा रहा है। इसका नियमित सेवन दिल की बीमारी, डायबिटीज, बवासीर, अल्सर, दमा, ब्रॉन्काइटिस और फेफड़ों की बीमारी में राम बाण का काम करता है। आंवला के सेवन से बुढ़ापा दूर रहता है। पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है, आंखों की रोशनी, स्मरण शक्ति बढ़ती है, त्वचा और बालों को पोषण मिलता है। विशेषज्ञों अनुसार लंबी उम्र के लिए आंवला चूर्ण रात के समय घी, शहद या पानी के साथ सेवन करना चाहिए। इसी तरह आंवला चूर्ण 3 से 6 ग्राम लेकर आंवले के स्वरस और 2 चम्मच शहद और 1 चम्मच घी के साथ दिन में दो बार चटाकर दूध पीयें, इससे बुढ़ापा जाता है, आप जवान बने रहते हैं।

चंदन (Sandalwood)
शीतल चंदन (Chandan or Sandalwood) गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले नुस्खों में बहुत अहम है। त्वचा पर चंदन लगाने से ठंडक मिलती है और यहां तक कि मुहांसों को कम करने और ब्लमिश को हल्का करने में मदद करता है। एक चम्मच चंदन पाउडर में एक चम्मच हल्दी और कुछ बूंदें गुलाब जल की लें, इन्हें अच्छे से मिलाएं। सप्ताह में एक या दो बार इस फेस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं।


दही (Curd)

दही में मौजूद विटामिन ई, ज़िंक और फॉस्फोरस स्किन की रंगत को निखारता है। इसे आप अपने फेस पैक में मिलाएं या खाली दही से चेहरे की दो मिनट मसाज दें। सबसे बेस्ट फेस पैक हैं बेसन और नींबू में दही मिलाकर हफ्ते में दो बार चेहरे पर लगाएं।

आयरन से भरपूर आहार (Iron-Rich Foods)
विटामिन सी के साथ ही साथ आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि आप आयरन खाएं। आयुर्वेद के अनुसार आपको हमेशा मौसमी फल खाने चाहिए। सर्दियों में आप गाजर और चुकंदर शामिल कर सकते हैं। इसके साथ ही अगर आप गर्मियों के बारे में सोच रहे हैं तो अनार का जूस लें। आयरन नेचुरल ब्लड प्यूरिफायर होता है जो त्वचा पर ग्लो लाने में मददगार है।