Roop Chaturdashi: रूप चौदस पर इन घरेलू नुस्खाें से पाएं मनचाहा निखार

|

Published: 26 Oct 2019, 01:46 PM IST

Roop chaturdashi Beauty Tips: रूपचाैदस व दिवाली आतिशबाजी के साथ सजने संवरने का त्याेहार है, खासकर महिलाआें के लिए। ये दाेनाें त्याेहार महिलाओं के लिए खुद को निखारने का समय होता है...

Roop chaturdashi Beauty Tips: रूपचाैदस व दिवाली आतिशबाजी के साथ सजने संवरने का त्याेहार है, खासकर महिलाआें के लिए। ये दाेनाें त्याेहार महिलाओं के लिए खुद को निखारने का समय होता है। अगर आप भी इस रूप चौदस व दिवाली के माैके पर चांद जैसी बेदाग दमकती त्वचा पाना चाहती हैं तो आपकाे बाहर जाने की जरूरत नहीं है बल्कि घर में ही रहकर कुछ खास उबटन के जरिए आप मन चाहा रूप पा सकती हैं। आइए जानते हैं रूप निखारने के खास टिप्स के बारे में :- अपने चेहरे पर लगाएं हल्दी से बना ये खास उबटन।

मसूर की दाल का उबटन
मसूर दाल का उबटन बनाने के लिए अंडे की जर्दी और नींबू का रस और कच्चा दूध मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगाए और सूखने के बाद ठंडे पानी से साफ कर दें। इससे आपकी त्वचा बेदाम हाेकर चमक उठेगी।

बेसन का उबटन
बेसन का उबटन पुराने समय से ही महिलाओं द्वारा खूबसूरती निखारने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसे बनाने के लिए 2 चम्मच बेसन, एक चम्मच सरसों का तेल और थोड़ा सा दूध मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। पूरे शरीर पर लगा लें फिर थोड़ी देर बाद नहा लें।इससे त्वचा दमक उठेगी आैर अनचाहे बाल भी दूर हाे जाएंगे।

चंदन
खूबसूरती निखारने के लिए चंदन का काेर्इ जवाब नहीं है।इस उबटन को बनाने के लिए चंदन पाउडर में एक चमच्च नींबू और टमाटर का रस मिक्स करके पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अच्छी तरह से अपने चेहरे और गर्दन पे लगा लें, सूखने के बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें।

खीरा
उबटन के तौर पर आप खीरे का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए खीरे को पीस कर उसे अपने चेहरे पर लगा लें, फिर उसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें, सूखने के बाद पानी से साफ कर दें। इससे आपकी त्वचा साफ और सुंदर दिखेंगी।

नींबू का रस
नींबू का रस भी उबटन के तौर पर त्वचा की सफाई करता है। इसका फेसपैक बनाने के लिए नींबू का रस शहद में मिक्स करके लगाने से भी त्वचा का रंग निखरता और कोमल होता हैं।