Myths About Moisturizers: मॉइश्चराइजिंग से जुड़े कई बड़े मिथक

Myths About Moisturizers: यदि आप भी मॉइश्चराइजिंग से जुड़े हुए इन मिथकों को मानतें हैं तो यह लेख आपको जरूर पढ़ना चाहिए।

<p>Some myths related to moisturizing</p>
नई दिल्ली। जब हम त्वचा की बात करते हैं तो हमारे मन में एक ख्याल जरूर आता है और वो है मॉइश्चराइजर का। माना जाता है कि मॉइश्चराइजर को स्किन में सबसे पहले लगाना चाहिए। क्योंकि यह स्किन केयर का सबसे बेसिक स्टेप होता है। इसलिए इसको लेकर हमारे मन में बहुत सारे मिथक ( Myths About Moisturizers ) हो सकते हैं। इनको जानना हमारे लिए जरूरी है।
बहुत सारे लोग तो इसलिए मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि उनको लगता है कि ये एक बेसिक स्टेप है। पर उनको यह नहीं पता होता है की कौन सा मॉइश्चराइजर उनकी स्किन टोन को शूट करेगा। वे बस आंख बंद करके इस्तेमाल करते हैं। इसलिए आपको इससे जुड़े मिथ्स के बारे में जरूर पता होना चाहिए।
हम आज आपको मॉइश्चराइजर से जुड़ी कुछ बातें बताएंगेः
यह भी पढ़ें- कैसे बचें सनटैनिंग से

Myths About Moisturizers:

1. रूखी-सूखी त्वचा में मॉइश्चराइजर लगाना

आम लोगों का कहना है कि जब रूखी त्वचा हो तब मॉइश्चराइजर लगाना चाहिए लेकिन सच्चाई तो यह है कि असल में ये आपके स्किन से नमी को लॉक कर देती है। तो जब आप नहा कर आएं उसके बाद मॉइश्चराइजर का प्रयोग शरीर में जरूर करें। क्योंकि ये आपके त्वचा से वाटर के इवैपोरेट होने से पहले ही नमी को लॉक कर देगा, जिससे आपकी स्किन रूखी नहीं होगी। और साथ ही साथ आपकी स्किन सॉफ्ट भी रहेगी।
2. जितना मॉइश्चराइजर लगाने से उतनी अच्छी होगी स्किन

आपका मानना होगा की जितना ज्यादा मॉइश्चराइजर लगाओ उतनी अच्छी स्किन रहेगी। ऐसा सोचतें हैं तो यह गलत है क्योंकि अधिक मॉइश्चराइजर आपके स्किन में जो पोर होते हैं, उनको लॉक कर सकता है। इसलिए उतना ही इस्तेमाल करें जितने की जरूरत हो।
यह भी पढ़ें- चमकती त्वचा के लिए यह पौधा है वरदान

3. जितना हैवी मॉइश्चराइजर होगा उतनी अच्छी त्वचा होगी

यदि आपको ये लगता है की जितना हैवी मॉइश्चराइजर होगा उतनी अच्छी त्वचा होगी, तो ये बिलकुल गलत है। क्योंकि आपको मॉइश्चराइजर मौसम और अपने स्किन टोन के मुताबलिक ही इस्तेमाल करना चाहिए। यदि गर्मी का मौसम है और हैवी मॉइश्चराइजर का यूज़ करेंगे तो पिम्पल्स हो सकते हैं।
4. सबसे पहले मॉइश्चराइजर लगाना

अगर आप भी सबसे पहले मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं तो यह गलत है। क्योंकि सबसे पहले क्लीन्ज़र का प्रयोग करें फिर सीरम लगाएं उसके बाद स्किन को मॉइश्चराइजर करें। स्किन केयर प्रोडक्ट्स को लेयरिंग से यूज़ करना बेहद जरूरी होता है।
यह भी पढ़ें- चेहरा ही नहीं हाथ को भी बनाएं कोमल
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.