चेहरे और बालों की समस्याओं से निजात दिलाए मुल्तानी मिट्टी

|

Published: 03 Aug 2015, 10:27 AM IST

ऑयली स्किन, झड़ते बाल जैसी समस्याएं बहुत आम हैं, मुल्तानी मिट्टी आपकी ब्यूटी और हेयर दोनों का ख्याल रखती है
ऑयली स्किन, झड़ते बाल, मुरझाया चेहरा जैसी समस्याएं बहुत आम हैं। इन समस्याओं से बचने के लिए आप कई तरह के महंगे प्रोडेक्ट्स, फेयरनेस क्रीम्स, शैंपू आदि इस्तेमाल करते हैं। इन प्रोडेक्ट्स में कई तरह के नुकसानदायक कैमिकल्स भी होते हैं, जिनसे आपकी स्किन और बालों पर बुरा असर पड़ता है। हम आपको बताते हैं एक ऎसा घरेलू उपाय जिससे ना सिर्फ आपके चेहरे की चमक बढ़ेगी, बल्कि बालों भी घने और मुलायम हो जाएंगे। मुल्तानी मिट्टी आपकी ब्यूटी और हेयर दोनों का ख्याल रखती है। आइए जानते हैं चेहरे और बालों पर मुल्तानी मिट्टी पर कैसे करें प्रयोग...

पिंपल्स
1. फोड़े-फुंसियां होने पर मुलतानी मिट्टी में कपूर मिलाकर लगाएं।
2. ड्राई और सेंसटिव स्किन वालों को मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग सप्ताह में एक बार ही करना चाहिए।



ऑयली स्किन
1. ऑयली स्किन वालों के लिए यह फायदेमंद होती है क्योंकि यह चेहरे का तेल सोखकर पिंपल्स दूर करती है।
2. ऑयली स्किन से निजात पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में दही और पुदीने की पत्तियों का पाउडर मिलाकर लगाना चाहिए। गुलाब जल और मुल्तानी मिट्टी मिलाकर भी चेहरे पर लगाई जा सकती है।
3. मुंहासे होने पर मिट्टी में सूखी नीम की पत्तियां मिलाकर लगाएं।



रूखे और ऑयली बालों की समस्या
अगर हेयरवॉश करने के अगले दिन ही आपके बालों में ऑयल आ जाता है और बाल चिपचिपे लगने लगते हैं तो मुल्तानी मिट्टी इस समस्या को दूर कर सकती है। मुल्तानी मिट्टी को चार घंटे तक भिगोकर उसमें रीठा पाउडर मिलाएं। इस पेस्ट को बालों में लगाने से तैलीय बालों की समस्या दूर होती है। वहीं रूखे बालों के लिए चार चम्मच मुल्तानी मिट्टी के साथ 1/4 कप दही, दो चम्मच नींबू रस और दो चम्मच शहद मिलाकर बालों पर लगाएं। बाल मुलायम होंगे। नेचुरल कंडिशनिंग के लिए मुल्तानी में छाछ मिलाकर लगाएं। मुल्तानी मिट्टी को बालों में 10 मिनट से ज्यादा ना लगाएं।



सनबर्न और घमौरियां
1.सनबर्न होने पर मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल या टमाटर के रस में मिलाकर लगाएं।
2. मुल्तानी मिट्टी का लेप पैरों के तलवों में लगाने से ठंडक मिलती है।
3. इसे नीम की पत्तियों वाले पानी में भिगोकर लेप करने से घमौरियां दूर होती हैं।
4. गर्मी में नकसीर की समस्या होने पर एक चौथाई गिलास पानी में रात को 5 चम्मच मुल्तानी मिट्टी भिगो दें। सुबह इसे छानकर नाक पर लेप करने से खून आना बंद हो जाएगा।



डार्क सर्कल्स
1. आंखों के नीचे काले घेरे कम करने के लिए खीरे का रस और उबला आलू मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर आंखों के नीचे 10-15 मिनट तक लगाएं।
2. रूखी त्वचा होने पर इसमें चंदन पाउडर मिलाकर लगाएं।