इन घरेलू नुस्खों से फटी एड़ियों के बनाएं नरम और खूबसूरत

नियमित तौर पर पैरों की सफाई और केयर न करने पर एड़ियां फटने लगती हैं और पैरों की त्वचा रूखी हो जाती है। ऐसा जल्दबाजी व ठीक से स्नान न करने और पैरों पर ज्यादा ध्यान न देने से होता है।

<p>Make soft and beautiful torn ankles with these home remedies</p>

मौसम में बदलाव हो रहा है ऐसे में चेहरे के साथ पैरों की देखभाल भी जरूरी है। खासकर एड़ियों की। इस मौसम में देखभाल न करने पर एडिय़ों में दरारें पड़ जाती हैं। स्थिति गंभीर होने पर कई बार इनमें से खून तक निकलने लगता है और दर्द के कारण चलना मुश्किल हो जाता है। जानें, कैसे रखें खयाल…

एड़ियां फटने के कारण
नियमित तौर पर पैरों की सफाई और केयर न करने पर एड़ियां फटने लगती हैं और पैरों की त्वचा रूखी हो जाती है। ऐसा जल्दबाजी व ठीक से स्नान न करने और पैरों पर ज्यादा ध्यान न देने से होता है।
शरीर में कैल्शियम की कमी से भी ऐसा हो सकता है। हमेशा नंगे पैर चलने से एडिय़ों पर धूल जम जाती है जो एड़ियां फटने का मूल कारण है।
शुष्क त्वचा होना भी एड़ियां के फटने की एक प्रमुख वजह है। महिलाएं देर तक पानी में काम करती रहती हैं, जिससे पानी में ज्यादा देर तक पैर भीगे रहने से एडिय़ां कट-फट जाती हैं, जबकि एड़ियां की समस्या पर काबू पाने के लिए पैरों को पानी से दूर रखना जरूरी है। साथ में त्वचा में नमी बनाए रखनी चाहिए।

ऐसे बनाएं नरम –
इस समस्या से राहत पाने के लिए रोजाना रात में एक चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच गुलाबजल और 1 चम्मच अरंडी के तेल के मिश्रण से एडिय़ों पर मालिश करें। इससे काफी फायदा मिल सकता है।
एक-एक चम्मच मोम व शुद्ध घी लेकर गर्म करें। जब दोनों अच्छे से घुलमिल जाएं तो आंच से उतार कर थोड़ा गुनगुना कर रुई से एक-एक बूंद दरारों में टपकाएं। इससे थोड़ा दर्द होगा लेकिन जल्द ही आराम मिलेगा। यह प्रयोग रोजाना तब तक करें जब तक एड़ियां पूरी तरह ठीक न हो जाए।
पानी में नमक या बोरेक्स पाउडर मिलाकर पांच मिनट तक उसमें पैरों को डुबोकर रखें। फिर धोने के बाद किसी सूती कपड़े से पोंछकर इसपर जैतून का तेल लगाएं।
आम की गुठली को सुखाकर पीस लें और इसमें नारियल का तेल मिलाकर बिवाइयों पर रगड़ें। इससे दरारें भरती हैं अौर एड़ियां का कालापन भी दूर होता है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.