अपने पर्स में जरूर रखें ये चीजें, जरूरत के समय में आयेंगी काम,जानें इनके बारे में

सर्दियों के मौसम में तो अक्सर होता ही है। इसलिए अपने पर्स में मॉइश्चराइजर की छोटी-सी शीशी जरूर रखें। इससे आपके चेहरे पर डलनेस नहीं आएगी।

<p>सर्दियों के मौसम में तो अक्सर होता ही है। इसलिए अपने पर्स में मॉइश्चराइजर की छोटी-सी शीशी जरूर रखें। इससे आपके चेहरे पर डलनेस नहीं आएगी।</p>

मॉइश्चराइजर
कई बार आपके चेहरे पर छोटे-छोटे पैच हो जाते हैं। इसके अलावा हाथ-पैर भी रूखे-रूखे लगते हैं। ऐसा सर्दियों के मौसम में तो अक्सर होता ही है। इसलिए अपने पर्स में मॉइश्चराइजर की छोटी-सी शीशी जरूर रखें। इससे आपके चेहरे पर डलनेस नहीं आएगी।
बैंड-एड्स
छोटी-मोटी चोट और खरोचें तो कभी-भी कहीं भी लग जाती हैं। कई बार नए जूते पहनने से भी चोट लग जाती है और आपको दर्द होने लगता है। इन सभी चीजों में बैंड-एड मददगार साबित हो सकती है। इसलिए पर्स में कुछ बैंड-एड्स जरूर होनी चाहिए।
ब्रेथ मिंट्स
सोचिए लंच बाद कोई प्याज खाकर आपसे बोले तो कैसा नाक-मुंह सिकोड़ती हैं। ऐसी परिस्थिति कभी खुद के लिए पैदा न करें। पर्स में ब्रेथ मिट्स या मिंट गम्स रखें, ये सांसों की बदबू से छुटकारा दिलाएंगी।
स्नैक्स
पर्स में हेल्दी स्नैक्स जैसे ग्रैनोला बार, रोस्टेड नमकीन, रोस्टेड मखाने या चने जरूर रखें। भूख कहीं भी लग सकती है, ऐसे में या तो भूखी परेशान रहेंगी या फिर कुछ ऐसा खा लेंगी, जो सेहत के लिए नुकसानदायक है।
बालों में लगानें की चीजें
पर्स में कुछ हेयरबैंड्स, बॉबी पिन्स और क्लचर होना चाहिए, ताकि अपनी सुविधा के अनुसार आप बाल बांध या खोल सकें। कई बार आपके बाल खुले होते हैं और अचानक उन्हें बांधने का मन हो जाता है।
टिश्यू पेपर
आपने कहीं छींक दिया हो, हाथ पोंछने हों, कुछ फैल गया या कपड़ों पर कुछ गिर गया तो पास रखे टिश्यू पेपर काम आएंगे। ये आपकी साफ-सफाई को भी मेंटेन रखेंगे, जिससे दूसरे लोग जरूर प्रभावित होंगे।
नकद राशि
आप पर्स में थोड़ी-सी नकदी जरूर रखें। कई बार जरूरत के वक्त आसपास एटीएम नहीं मिलता या डेबिट कार्ड डीमैग्नेटाइज हो जाता है और काम नहीं करता, ऐसे में पर्स में रखी नकद राशि काम आएगी।
छोटा शीशा
कई बार आंख में कुछ गिर जाता है और जल्दी से बड़ा शीशा या आंख में देखने के लिए कोई शख्स नहीं मिलता, ऐसे में पर्स में रखा शीशा काम में लें। डिनर करते वक्त दांत में कुछ फंस गया हो, बाल या लिपस्टिक ठीक करनी हो तो झट से पर्स में रखा छोटा शीशा निकाल लें।
सेनेटरी पैड्स या टेम्पॉन
सेनेटरी पैड या टेम्पॉन अपने पर्स में हर हालत में रखें। इन्हें रखने से आपके भीतर आत्मविश्वास बना रहेगा कि आप किसी भी वक्त इन्हें काम में ले सकती हैं। आप चाहें तो आपातकालीन परिस्थिति में किसी महिला की मदद भी इनके जरिए कर सकती हैं।
लिपस्टिक या लिप ग्लॉस
आपको अचानक कहीं ‘प्रजेंटेबल दिखना हो तो लिपस्टिक या लिपग्सॉस से खूबसूरत दिख सकती हैं। लिपस्टिक चेहरे के लुक को बदलने के लिए काफी होती है, पर्स में लिपस्टिक या लिप ग्लॉस रखें।
हैंड सेनेटाइजर
जब आप घर से बाहर निकलती हैं तो कई चीजें छूती हैं, जिन्हें आपसे पहले बहुत सारे लोग छू चुके होते हैं। आप कई लोगों से हाथ भी मिलाती होंगी। ऐसी कई वजहों के लिए एक हैंड सेनेटाइजर आपके पर्स में होना जरूरी है। यह आपके साथ-साथ लोगों को भी बहुत-सी बीमारियों से बचाता है।
सेफ्टी पिन्स
आप कहीं जा रही हैं और अचानक से कुछ उधड़ जाए या बटन टूट जाए तो खासकर, महिलाओं के लिए यह स्थिति बहुत ही शर्मिंदगी वाली बन जाती है। इसलिए अपने पर्स में सेफ्टी पिन्स और छोटी-सी सिलाई की किट जरूर रखें। इससे आप चलताऊ सिलाई तुरत-फुरत में कर पाएंगी।
सिरदर्द की गोली
सिरदर्द आपका सारा दिन बर्बाद कर सकता है और यह किसी भी वक्त आपके सिर में टपक पड़ सकता है। सोचिए कि आप एक महत्वपूर्ण मीटिंग में हैं और अचानक से सिरदर्द हो गया। आपकी पूरी मीटिंग खराब हो सकती है। इसलिए अपने पर्स में सिरदर्द की गोली का एक पत्ता जरूर रखिए।
नोटबुक या पेन
आप अपने फोन में सब कुछ स्टोर कर लेती हैं, लेकिन अगर आप कहीं जा रही हैं और आपको रास्ता पूछना है। आपके फोन की बैटरी भी खत्म हो चुकी है, ऐसे में पेन-पेपर ही आपके काम आएगा। आप उस पर नक्शा बना सकती हैं। आपको तुरंत कोई बात नोट करनी हो, तब भी पर्स में नोटबुक और पेन होना जरूरी है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.