सौंदर्य

Pimples की समस्या से निजात दिलाएंगे ये घरेलू उपाय, एक दिन में ही निखर उठेगी आपकी त्वचा

7 Photos
Published: March 14, 2018 12:37:44 pm
1/7

युवावस्था के दौरान तेजी से होने वाले हॉर्मोनल चेजेंज के कारण युवाओं को उनके चेहरे और स्किन से संबंधित कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आमतौर पर मुहांसों की समस्या से हर किसी को हर युवा को ज्यादा परेशान करती हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए बजार में मिलने वाले तमाम प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं लेकिन मनचाहा रिजल्ट ना मिलने पर उन्हें आैर परेशानी का सामना करना पडता है।

2/7

चेहरे पर मुहांसे न केवल लुक्स बिगाड़ते हैं बल्कि कॉन्फिडेंस लेवल भी बिल्कुल डाउन कर देते हैं। पॉल्यूशन, स्ट्रेसफुल लाइफ मौसम में बदलाव इन सबके लिए जिम्मेदार हो सकता है। आज हम आपको बताते हैं, मुहांसों को दूर करने के पारंपरिक हर्बल उपचारों के बारे में जो आपको देंगे बेदाग चमकती हुर्इ त्वचा...

3/7

भाप लें - चेहरे की त्वचा को बार बार धोते रहे और बिलकुल भी स्वच्छ रखे। चेहरे के त्वचा के छिद्र को खुल्ला और साफ़ रखे। उस के लिए आप हर रोज रात को और सवेरे उठ के भाप से त्वचा पूरी तरह साफ करे।

4/7

गेंहू का आटा और नींबू - आधा चम्मच गेंहू का आटा और 1 चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे प्रभावित जगह पर लगा लें। रातभर लगा रहने के बाद दूसरे दिन साफ पानी से धो लें।

5/7

एलोवेरा - घीग्वार जिसे एलोवेरा भी कहा जाता है, इसकी ताजी पत्ती की ऊपरी सतह को छीलने से अंदर एक जैल मिलता है। इस जैल (5 ग्राम) को निकालकर इसमें 1 ग्राम बेसन और चुटकी भर हल्दी मिला ली जाए और मुहांसों पर लगाया जाए तो मुहांसों बैठ जाते हैं और जल्द ही आराम मिल जाता है।

6/7

तुलसी की पत्तियां - तुलसी की 15-20 ताजी हरी पत्तियों को लेकर एक कप पानी में डाला जाए और 10-15 मिनिट तक धीमी आंच पर रख दिया जाए, काढा बन जाएगा, इस काढे के ठंडे होने पर इसे मुहांसों पर दिन में 4 से 5 बार लगाया जाना चाहिए इससे आराम मिलता है।

7/7

दालचीनी और शहद - आप दालचीनी पाउडर और शहद का इस्तेमाल कर पिपंल से निजात पा सकते है। एक चौथाई चम्मच दालचीनी पाउडर आधा चम्मच शहदइस दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिला लें और प्रभावित जगह पर ठीक से लगा लें। रातभर लगा रहने के बाद दूसरे दिन सुबह साफ पानी से धो लें। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो इस उपाय का यूज न करें।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.