इन देशी नुस्खों से शर्तिया काले हो जाएंगे सफेद बाल

|

Published: 19 Dec 2019, 08:00 PM IST

Hair Care in hindi: बदलती जीवन शैली और अनियमित खान-पान के चलते बालों का झड़ना और समय से पहले बालों का सफेद होना आज आम हाे चला है। लेकिन ये समस्या लाइलाज नहीं है। सफेद बालों को काला किया जा सकता है...

Hair Care in hindi: बदलती जीवन शैली और अनियमित खान-पान के चलते बालों का झड़ना और समय से पहले बालों का सफेद होना आज आम हाे चला है। लेकिन ये समस्या लाइलाज नहीं है। सफेद बालों को काला किया जा सकता है। कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं, जिनके इस्तेमाल से महज कुछ ही दिन में इसका असर दिखाई देने लगता है। ये बेहद असरदार नुस्खे हैं। यहां दिए गए उपायों में से कोई एक उपाय भी कर लिया जाए, तो महज एक सप्ताह में बाल काले हो सकते हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में :-

आंवले का कमाल
आंवले के नियमित उपयोग से सफेद होते बालों की समस्‍या से निजात मिलती है। आंवले को न सिर्फ डाइट में शामिल करें, बल्कि मेंहदी में मिलाकर इसके घोल से बालों की कंडिशनिंग करते रहें। चाहे तो आंवले को बारीक काट लें और गर्म नारियल तेल में मिलाकर सिर पर लगाएं। फिर देखें आवंले का कमाल।

सफेद बालों के लिए रामबाण काली मिर्च
काली मिर्च खाने का स्‍वाद तो बढ़ाती है, साथ ही इससे सफेद होते बाल भी काले होने लगते हैं। इसके लिए काली मिर्च के दानों को पानी में उबाल कर उस पानी को बाल धोने के बाद सिर में डालें। लंबे समय तक बालों में इस तरह करने से यह असर दिखाती है।

कॉफी-काली चाय से करें काले बाल
अगर आप सफेद होते बालों से परेशान हैं, तो ब्‍लैक टी और कॉफी का इस्‍तेमाल करें। सफेद हो चुके बालों को अगर आप ब्‍लैक टी या कॉफी के अर्क से धोएंगें, तो आपके सफेद होते बाल दोबारा से काले होने लगेंगे। ऐसा आप दो दिन में एक बार जरूर करें।

बालों के लिए जादू है एलोवेरा
बालों में एलोवेरा जेल लगाने से भी बालों का झडऩा और सफेद होना बंद हो जाता है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल में नींबू का रस बना कर पेस्‍ट बना लें और इस पेस्‍ट को बालों में लगाएं।

दही से करें सफेदी पर वार
सफेद होते बालों का रंग प्राकृतिक रूप से बदलने के लिए दही का इस्‍तेमाल करें। इसके लिए हिना और दही को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्‍ट बना लें और इस पेस्‍ट को बालों में लगाइए। इस घरेलू उपचार को हफ्ते में एक बार लगाने से ही बाल काले होने लगते हैं।