Healthy Hair: बालों को दें प्रोटिन की खुराक, साथ में करें ये एक खास काम

|

Published: 02 Jun 2020, 09:42 PM IST

Healthy Hair: प्रदूषित वातावरण, देखभाल की कमी और कैमिकल युक्त प्रोडक्ट के इस्तेमाल के कारण कई लोगों के बाल समय से पहले ही बेजान होने लगते हैं। लेकिन आप चाहे तो कुछ नेचुरल टिप्स अपनाकर बालों की सेहत बनाएं रख सकते हैं...

Healthy Hair: प्रदूषित वातावरण, देखभाल की कमी और कैमिकल युक्त प्रोडक्ट के इस्तेमाल के कारण कई लोगों के बाल समय से पहले ही बेजान होने लगते हैं। लेकिन आप चाहे तो कुछ नेचुरल टिप्स अपनाकर बालों की सेहत बनाएं रख सकते हैं। अगर आप भी बालों में रूसी, इंफेक्शन, पोषण की कमी जैसी समस्याओं का समाना कर रहे हैं तो इन नेचुरल टिप्स के जरिए उनसे छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं बालों का सेहतमंद रखने के नेचुरल टिप्स के बारे में

मसाज करें
बालों को मसाज जरूर दें। इससे बालों को पोषण मिलता है। इतना ही नहीं यह बालों में रूसी या कई तरह के इंफेक्शन से भी बचाता है। सप्‍ताह में दो बार बालों में बादाम, जैतून या नारियल के तेल से मसाज जरूर करें। क्योंकि यह एक काम बालों में नई जान ला देगा।

पोषण के लिए नारियल का दूध
बालों को पोषण देने के लिए नारियल के दूध का इस्‍तेमाल करें। नारियल का दूध बालों को पोषण तो देता ही है, साथ ही यह बालों को लंबा भी करता है।

सिरके से बढ़ाएं चमक
बालों को चमकदार बनाने के लिए सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। सिरके में पोटेशियम और एंजाइम होते हैं यह बालों की जड़ों से खुजली और रूसी कम होती है। सेब का सिरका बालों में नई जान दे सकता है। बालों में सेब का सिरका महज 5 मिनट लगाने से ही बालों में नई चमक आ जाती है।

बालों को दें प्रोटिन की खुराक
बालों की देखभाल के लिए प्रोटीन ट्रीटमेंट जरूर लें। बालों को प्रोटीन ट्रीटमेंट देने के लिए एक अंडे को फेंट कर गीले बालों में लगाएं। इसे 15 मिनट तक लगे रहने दें और फिर हल्के गर्म पानी से धो लें।

दही से हटाएं रूसी
बालों की जड़ों से रूसी को हटाने के लिए तीन चम्‍मच दही में काली मिर्च पाउडर मिलकार लगाएं। आधे घंटे बाद इसे धो लें।

एलोवैरा जैल
मजबूत और चमकदार बालों के लिए हफ्ते में दो बार एलोवेरा जैल को अपने बालों की जड़ों पर लगाएं। ऐसा करने से बालों में चमक आएगी और बालों का झड़ना भी कम होंगे।