बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो करें ये घरेलू उपाय

|

Updated: 05 Nov 2020, 10:46 PM IST

जानिए कुछ घरेलू नुस्खे जो आपके काम आएंगे।

बालों का झड़ना (Hair Fall problem) एक आम समस्या बन गई है। आप बालों को झड़ने से रोकने के उपाय या इलाज करने में जितनी देरी करेंगे, उतनी ही तेजी से बाल झड़ती जाएगी। असमय बाल झड़ने से लोग अपनी उम्र से ज्यादा उम्र के नजर आने लगते हैं, बालों का झड़ना जब थोड़ा-थोड़ा करके बढ़ने लगता है तो गंजेपन की नौबत आ जाती है। गंजेपन की अवस्था आने से पहले बालों का झड़ना रोकने के लिए घरेलू नुस्ख़ों का आजमाने से सही परिणाम मिलता है। जानिए कुछ घरेलू नुस्खे जो आपके काम आएंगे।

घरेलू उपाय-
मेथी के चूर्ण में एलोवेरा और पानी मिलाकर लेप को बालों पर 15-20 मिनट लगाकर बालों को धो लें। ये लेप नियमित करने से फायदा होगा। डैंड्रफ से निजात पाने के लिए नीम के तेल में कर्पूर मिलाकर सिर की मसाज करें। दही व नींबू के पेस्ट से सिर की मसाज करें और फिर उसे धूल लें। इसी तरह रीठा और शिकाकाई से बालों को धोना ठीक रहता है। गीले बालों में तेल लगाने से बचना चाहिए। रात को सोते वक्त मसाज करने से बाल स्वस्थ रहते हैं। असंतुलित आहार योजना, गलत जीवनशैली, आनुवांशिकता यानि हेरीडियेटरी, दवाओं के दुष्प्रभाव से भी बाल झड़ने लगते हैं

भृंगराज रसायन, भृंगराज चूर्ण, आंवला चूर्ण, मिश्री, काली तिल को पीसकर सुबह-शाम रोजाना पांच ग्राम पानी के साथ खाने पर बाल झडना बंद हो जाते हैं। तनाव की वजह से बाल झड़ रहे है तो सिर के ऊपर तेल व दूध की धारा छोड़ने से लाभ होता है।