Hair Care Tips: बाल झड़ने की समस्या काे जड़ से खत्म कर देगा आंवले का ये नुस्खा

Hair Care Tips: नाक में षढ़बिंदु और अरुण तेल की 4-4 बूंदें डालने से जुकाम से तो राहत मिलती है साथ ही इसकी महक बालों को जड़ से मजबूती देती है।

<p>Hair Care Tips: बाल झड़ने की समस्या काे जड़ से खत्म कर देगा आंवले का ये नुस्खा</p>
Hair Care Tips: अाजकल बड़ाें के साथ बच्चाें में भी समय से पहले बाल सफेद होने व बाल झड़ने की परेशानी देखी जाती है। इसके कई कारण हाे सकते हैं। जिसमें मार्केट में मिलने वाले केमिकल युक्त शैंपू व तेलों का अधिक प्रयोग और खराब जीवनशैली आैर खानपान शामिल हैं।Hair Loss की समस्या से बचाव के लिए दिनचर्या में सुधार और प्राकृतिक चीजों का प्रयोग करना चाहिए। आइए जानते हैं कुछ खास घरेलू नुस्खाें के बारे में जो हर उम्र में उपयोगी हैं :-
आंवले का प्रयोग
Amla Use For Hair Care: विटामिन-सी की कमी से बाल संबंधी समस्याएं होती हैं। ऐसे में आंवले का नियमित प्रयोग करें। ताजा आंवले का रस पीने के अलावा इसे सब्जी बनाकर या मुरब्बे के रूप में खा सकते हैं। आंवला न मिले तो इसका चूर्ण डॉक्टरी सलाह से लें।
सिर की तेल मालिश
Oil Massage In Head: इन दिनों बालों को खुला रखने का फैशन बढ़ गया है। लड़कियां तेल की मालिश नहीं करतीं। जिससे बालों की जड़ को पोषण नहीं मिलता व बाल झडऩे लगते हैं। यदि दिनभर में चिपचिपे बाल नहीं चाहतीं तो रात के समय नारियल, तिल्ली या सरसों के तेल को गुनगुना गर्म कर इससे मालिश करें। सुबह बालों को धो लें।
यह मिश्रण मददगार
Hair Care Home Remedies: 40 से कम उम्र के लोग बालों को नेचुरली काला करने के लिए आंवला, काले तिल व भृंगराज को समान मात्रा में लेकर कूटें। इसमें चीनी का बूरा मिलाकर 20 – 20 ग्रा. सुबह शाम लें। लेकिन जिन्हें जुकाम है वे पहले इस समस्या को ठीक करें, उसके बाद ही इसे लें।
नाक में षढ़बिंदु तेल
Nasya For Hair Fall: नाक में षढ़बिंदु और अरुण तेल की 4-4 बूंदें डालने से जुकाम से तो राहत मिलती है साथ ही इसकी महक बालों को जड़ से मजबूती देती है। यदि ये तेल उपलब्ध न हों तो सरसों या घी को नाक में हल्का सा लगाकर सूंघने से भी फायदा होता है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.