Foods For Glowing Skin: चमकती त्वचा के लिए रोज खाएं ये फूड्स, हमेशा रहेंगे खूबसूरत

Foods For Glowing Skin: आइए जानते हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जो स्किन की चमक को न केवल कायम रखते हैं बल्कि उसे बढ़ाते भी हैं।

<p>Foods For Glowing Skin</p>
नई दिल्ली। चमकदार त्वचा को पाना भला किसके दिल की चाहत नहीं होती है। हालांकि रोजमर्रा की जिंदगी में हम इतने बिजी हो जाते हैं कि अपनी स्किन की प्रॉपर केयर नहीं कर पाते। यदि आप भी उनमे से एक हैं जो अपने स्किन की देखभाल अच्छी तरीके से नहीं कर पाती हैं, तो इसकी चिंता करने की कोई जरूरत नहीं हैं। हम आपके लिए कुछ ऐसे फ़ूड आइटम्स को लेकर आए हैं जो आपके स्किन को चमकदार ( Foods For Glowing Skin ) बनाएंगे और साथ ही साथ उनको हेल्दी भी रखेंगे।
यह भी पढ़ें: अच्छी त्वचा पाने के लिए इन चीजों का करें प्रयोग

मूंग और मसूर की दाल

ये दोनों ही दालें ही सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं। यदि आप इनका सेवन करते हैं तो आपके शरीर को बहुत लाभ मिलता है। यह दालें लाइट होती हैं जो आसानी से डाइजेस्ट हो जाती हैं। पेट में जब भी कोई समस्या होती है तो डॉक्टर भी इन्ही दोनों दालों का उपयोग करने को कहते हैं। ये आपके पेट की समस्या को दूर करती है, मोटापे को कम होने में मदद करती है। इसके साथ ही आपके सौंदर्य को भी दो गुना बढ़ा देती है। इसलिए हर 2 से 4 दिन का गैप करके आप इसे बना कर खा सकते हैं।
यह भी पढ़ें:खून के कमी को पूरी कैसे करें

टिंडा

टिंडा भले ही आपको पसंद न हो पर ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। टिंडे का उपयोग आपको ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए। इसको खाने से स्किन में नेचुरल चमक आती है। आपका चेहरा तरोताजा रहता है। ये आपके वजन को भी कंट्रोल करता है। इसमें कुछ ऐसे नेचुरल गुण होते हैं जो त्वचा को हेल्दी बनाते हैं। और आपकी त्वचा पहले से ज्यादा ग्लो करने लगती है। इसमें विटामिन सी,विटामिन बी 6 होता है। और साथ ही साथ टिंडे में कैल्शियम एवं पोटैशियम जैसे गुण भी होते हैं।
तुरई

तुरई के फायदे जितने बताये जाए उतने कम हैं। तुरई आंखों और स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में पोटैशियम,फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है। यह स्किन सेल्स की रिपेयरिंग काकाम तेजी से करता है। साथ ही साथ तुरई में विटामिन ए(Vitamin A) और विटामिन सी(Vitamin C) भरपूर मात्रा में पाया जाता है।
काली दाल

काली दाल जो कि हमारे घरों में अधिकतर बनती है और हम इसे बहुत चाव से खाते हैं। काली दाल स्किन के लिए बेहद अच्छी मानी जाती है। खाने के साथ-साथ हम इसका पेस्ट बनाकर चेहरे में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये स्किन,बाल के लिए अच्छी होती है। रात के भोजन में आप इसका यदि सेवन करेंगे तो ये और भी फायदेमंद साबित हो सकती है।
यह भी पढ़ें:फ्रूट्स खाएं और दमकती त्वचा पाएं
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.