Face Fat Loss Exercise: चेहरे की चर्बी को छूमंतर कर देंगी ये एक्सरसाइज

Face Fat Loss Exercise: महिलाएं हों या पुरुष ज्यादातर सभी अपने पूरे शरीर की तुलना में अपने चेहरे पर अधिक ध्यान देते हैं और उसे खूबसूरत दिखाना चाहते हैं। फूले हुए गाल, चेहरे की लटकती त्वचा ऐसी समस्याएं किसी के सामने आपकी छवि को खराब कर सकती हैं।

नई दिल्ली। Face Fat Loss Exercise In Hindi: यूं तो सभी को सुंदर चेहरा और आकर्षक शारीरिक संरचना की चाह होती ही है। अच्छे खान-पान और योगासन, व्यायाम आदि के द्वारा आप अपने शरीर को फिट रख सकते हैं। परंतु किसी भी इंसान से वार्तालाप के दौरान सबसे पहले उनकी नजर आपके चेहरे पर ही जाती है।
कई सारी शारीरिक गतिविधियां और व्यायाम करने के बावजूद भी कुछ लोगों को चेहरे पर जमी वसा परेशान करती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो इन एक्सरसाइज द्वारा एक आकर्षक चेहरा प्राप्त कर सकते हैं:

1. चिन लिफ्ट एक्सरसाइज
इस एक्सरसाइज के दौरान आपको अपनी गर्दन को पीछे झुकाते हुए चेहरा ऊपर उठाकर आसमान की की तरफ देखना होता है। इस एक्सरसाइज को आप खड़े होकर अथवा बैठकर कैसे भी कर सकते हैं। इस क्रिया में याद रखें कि केवल होठों की मांसपेशियों का ही उपयोग करें जैसे आपके होंठ आसमान को चूम रहे हों। 10-10 सेकंड के अंतराल में इस क्रिया को दोहराएं।

2. जॉ रिलीज़
इस क्रिया के दौरान चेहरे को सीधा रखकर सामने की तरफ देखते हुए अपने जबड़े को जोर-जोर से चलाएं जैसे आप कुछ चबा रहे हों। इसके पश्चात एक गहरी सांस लेकर धीरे-धीरे बाहर छोड़ें। फिर अपना पूरा मुंह खोलकर नीचे वाले दांतो को ढकते हुए जीभ को बाहर निकालें।

यह भी पढ़ें:

3. ब्लोइंग एयर एक्सरसाइज
संपूर्ण चेहरे और गले की मांसपेशियों पर काम करते हुए यह एक्सरसाइज फूले हुए गालों तथा ठोड़ी व गले के मध्य वसा जिसे डबल चिन कहा जाता है को कम करने में कारगर है। यह चेहरे को पतला करते हुए एक उठाव देता है। इस क्रिया के दौरान सिर को पीछे झुकाते हुए चेहरा आसमान की ओर ले जाएं और होठों को बाहर की तरफ खींचते हुए मुंह से हवा बाहर निकालें।

4. नेक रोल एक्सरसाइज
किस क्रियाविधि को करने के लिए कुर्सी पर सीधे कमर करके बैठ जाएं। इसके पश्चात अपनी गर्दन को दाहिनी ओर घुमा कर अपनी ठोड़ी को कंधे पर छूने की कोशिश करें तथा 3-4 सेकंड रुक कर इसी क्रिया को बाएं तरफ दोहराएं। प्रतिदिन इस एक्सरसाइज को 8-10 बार करने पर चेहरे की वसा को कम किया जा सकता है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.