दही का इस तरह से करें इस्तेमाल, कुछ ही दिनों में लहराएंगे काले, घने और चमकदार बाल

|

Published: 10 Oct 2018, 08:44 PM IST

लंबे, घने और चमकदार बाल हर किसी को पंसद होते हैं, खासकर महिलाआें की तो यह पहली ख्वाहिश होती है

लंबे, घने और चमकदार बाल हर किसी को पंसद होते हैं, खासकर महिलाआें की तो यह पहली ख्वाहिश होती है। लेकिन आजकल के प्रदूषण भरे वातावरण, बदलते मौसम अाैर बढ़ती उम्र में सही देखभाल नहीं मिलने की वजह से बालाें का रूखा अाैर बेजान हो जाना आम बात है। इसलिए आज हम आपकाे बताने जा रहे बालाें की देखभाल के कुछ खास टिप्स। जिन्हें आजमाने के बाद आपके बाल हमेशा मजबूत अाैर चमकदार बने रहेंगेः-

बादाम का तेल लगाएं
बाल धोने से पहले उनमें बादाम का तेल लगाएं। तेल केवल बालों की लंबाई में लगाएं, इससे उनका रूखापन दूर हो जाएगा। बादाम के तेल में विटामिन ई होता है, जो बालों को मुलायम बनाता है, कुछ घंटे बाद बालों को पानी से धो दें।

शैंपू और कंडीशनर करना जरूरी
बालों में बाउंसी लुक दिखाने के लिए उन्हें शैंपू और कंडीशनर करना जरूरी है। घर पर बालों की कंडीशनर करने के लिए आधा मग पानी में एक चौथाई चम्मच सिरका एवं बीयर मिला लें। शैंपू के बाद बालों को इस पानी से धो लें। बालों को नमी मिलेगी तथा उनकी चमक भी बढ़ेगी।

हेयर टॉनिक से मालिश
शैंपू करने के बाद सिर की त्वचा को पोषण देने के लिए हेयर टॉनिक से मालिश करें। हेयर टॉनिक में हब्र्स कंसेंट्रेटिव फॉर्म में होते हैं, जिससे यह जड़ों तक पहुंच जाते हैं और स्कैल्प को पोषण भी मिल जाता है।

दही का इस्तेमाल
बालों को मुलायम बनाने के लिए तो दही का इस्तेमाल आप सभी ने किया होगा। लेकिन क्या आप जानते है की इसकी मदद से बालों में चमक भी लाई जा सकती है। इसके लिए साफ बालों में दही लगा लें और आधे घंटे तक लगाए रखें। उसके बाद बाल धो लें। महीने में एक बार इस उपाय का इस्तेमाल करें। आपके बाल चमकदार हो जाएँगे।

दूध बालों का रूखापन दूर करें
अंडे में प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो बालों को पोषण देने के साथ साथ उनकी देखभाल करने में भी मदद करती है जबकि दूध बालों का रूखापन दूर करके उन्हें मुलायम बनाता है। इस उपाय के लिए 2 अंडों को दूध में हलके हाथों से फेंटे और अच्छे से मिला लें। मिलाने के बाद मसाज करते हुए इस मिश्रण को बालों और स्कैल्प में लगा लें। 5 से 7 मिनट तक रखे और फिर अपने बालों को पानी से धो लें।


घर में हेयर पैक बनाएं
सप्ताह में एक बार घर पर बनाए गए पैक का यूज अवश्य करें। इसके लिए रीठा,आंवला और शिकाकाई को एक चौथाई पानी में रातभर भिगो दें। सुबह उठ कर इस पानी को उबाल लें। पानी जब एक चौथाई रह जाए, तब इसमें अंडे और एलोवेरा जैल मिलाकर बालों में हेयर पैक की तरह लगाएं। कुछ घंटे बाद बालों को सादे पानी से धो दें। रीठा, आंवला और शिकाकाई से बालों का गिरना रुकेगा और बालों की लंबाई भी बढ़ेगी। अंडे में प्रोटीन से बालों को पोषण मिलेगा, साथ ही बालों को प्राकृतिक चमक एवं नमी मिलेगी। एलोवेरा जैल से सिर की खुश्की भी दूर होगी।

खाएं अंकुरित अनाज
अपने खान-पान पर भी ध्यान दें। बाल हार्ड प्रोटीन यानी केराटीन से बनते हैं। अपनी डाईट में दूध, दही, अंकुरित अनाज, हरी सब्जियां और हो सके तो अंडा एवं मछली शामिल करें।