सौंदर्य

Beauty Benefits of Watermelon: जानिए कैसे रखें वॉटरमेलन से अपनी स्किन को हेल्दी और खूबसूरत

5 Photos
Published: May 14, 2023 07:19:30 pm
1/5

Beautiful Skin, Better Eyesight: वॉटरमेलन स्किन रिपेयर और स्किन ग्लो के लिए बेहतरीन है। साथ ही यह आँखों की रौशनी तेज करने के लिए असरदार फ्रूट है।

2/5

Watermelon Rind: वॉटरमेलन का छिलका भी स्किन के लिए फायदेमंद होता है। यह सबसे अधिक कार्बनिक सोडियम फूड्स में से एक है। तरबूज के छिलके का रस बनाने के लिए छिलके को छोटे टुकड़ों में काट लें और इसे ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर में डाल दें। इसे तब तक ब्लेंड करें जब तक कि छिलका कट न जाए और रस न निकल जाए। बचे हुए बीज या रेशों को छान लें। तरबूज के छिलके का रस है तैयार।

3/5

Hydration: वॉटरमेलन ज्यादातर पानी से बना होता है इसलिए गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने का एक शानदार तरीका है। एक्सपर्ट्स का मानना है के वॉटरमेलन में विटामिन ए और सी होता है, जो डैमेज हुई स्किन को सुधारने और ठीक करने में मदद कर सकता है।

4/5

Fighting Pigmentation: वॉटरमेलन में एंटीऑक्सीडेंट के साथ विटामिन सी होता है जो पिगमेंटेशन और स्किन डैमेज से बचा सकता है।

5/5

Watermelon Face-Mask: वॉटरमेलन झुर्रियों को कम करने के लिए कोलेजन में सुधार कर सकता है। वाटरमेलन के छिलके को इस्तेमाल करके स्किन इर्रिटेशन से आराम पाया जा सकता है। इन छिलकों को चेहरे पर मास्क की तरह रखा जा सकता है। घर पर फेस मास्क बनाने के लिए छिलके को फ्रिज में ठंडा करें और बाद में इसे चेहरे पर लगा लें। झुलसी व डल स्किन खिल उठेगी।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.