Amla Pack For Hair Growth: बालों के टूटने से हैं परेशान, तो अपना सकते हैं इन आसान से टिप्स को

Amla Pack For Hair Growth: बालों का टूटना और झड़ना ये आजकल की आम दिक्कत है। इस समस्या से सभी परेशान रहते हैं।आंवला का इस्तेमाल बालों के लिए अच्छा हो सकता है।

<p>Amla Pack For Hair Growth</p>
नई दिल्ली। Amla Pack For Hair Growth: आज के समय बालों के झड़ने से सब परेशान हैं, ये एक आम बात हो गई है। बहुत सारे लोग बालों के टूटने में केमिकल्स का यूज़ कर लेते हैं। जिससे उनके बाल और ज्यादा टूटने शुरू हो जाते हैं। इसलिए यदि आप के साथ भी यही समस्या हो तो आंवला को अपनी डेली के डाइट में इस्तेमाल करके देख सकते हैं। आंवला में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाई जाती है। जो आंखों की रोशनी और बालों के ग्रोथ के लिए बेहद फायदेमंद होती है। इसलिए इसे अपनी डाइट में रोजाना शामिल करें। आंवला को अनेक प्रकार से खाया जा सकता है। जैसे कि इसका मुरब्बा, चटनी या इसके जूस का आप सेवन कर सकते हैं।
आवलें को खाने के साथ आप इसके हेयर पैक्स को बालों में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जिससे बाल काले और घने हो जाएंगे। इनका इस्तेमाल बालों को सुंदर और चमकदार बना देगा।और इसको बनाना भी बेहद आसान है।
आंवला और शिकाकाई
आंवला बालों को टूटने से बचाता है, वहीं शिकाकाई बालों के ग्रोथ के लिए अच्छी मानी जाती है। इसलिए इनका हेयर पैक आप बालों में इस्तेमाल कर सकते हैं।
सबसे पहले एक कटोरे में आंवला और शिकाकाई का पाउडर लें। इन्हें आप बराबर की मात्रा में लें। फिर पानी डालकर इनका पेस्ट तैयार करें। उसके बाद अच्छी तरह से बालों के स्कैल्प से लेकर लेंथ तक लगा लें। फिर लगभग 1 घंटे तक बालों को छोड़ दें। उसके बाद इसे धोएं। हफ्ते में इस हेयर पैक्स का दो बार यूज़ किया जा सकता है। आंवला और शिकाकाई दोनों ही बालों के लिए अच्छे होते हैं।
यह भी पढ़ें: पेट और बालों के लिए अच्छा है आंवला जानिए इसके फायदे

नींबू और आंवला
इसके बनाने के लिए एक कटोरी में बालों के लेंथ के अनुसार,आंवला पाउडर लें। फिर इसमें नींबू का रस मिला लें। इसके पेस्ट को बालों में लगाए और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर अच्छे से अपने बालों को वाश कर लें। नींबू और आंवला बालों को घना और मजबूत बना देगा।
आंवला और नारियल ऑइल
नारियल के तेल को एक छोटी कटोरी में अच्छे से गर्म करें। उसके बाद इस तेल में दो से तीन चम्मच आंवला का पाउडर मिलाएं। इन दोनों का पेस्ट तैयार करें। और बालों के स्कैल्प में लगाएं। इनके यूज़ से बालों का टूटना तो रुकेगा ही और बाल घने भी हो जाएंगे। इस पैक को आप एक या दो बार हफ्ते में लगा सकते हैं।
यह भी पढ़ें: झड़ते बालों की समस्या को दूर करना है तो आज से शुरू कर दें आंवले का उपयोग
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.