Dates For Beauty: रोजाना करें खजूर का सेवन,स्किन और बालों के लिए है बेहद फायदेमंद

Dates For Beauty: डेट्स को हम खजूर के नाम से भी जानते हैं। खजूर का सेवन सेहत के लिए भी अच्छा होता है। ये स्किन और बालों को मजबूत और हेल्दी बना के रखता है।

<p>Dates For Beauty</p>
नई दिल्ली। Dates For Beauty:खजूर में भरपूर मात्रा में विटामिन्स,मिनरल्स,कैल्शियम,आयरन,पोटेशियम जैसे अनेकों तत्त्व पाए जाते हैं। साथ ही साथ इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे अनेक तत्त्व भी होते हैं जो स्किन में ग्लो लेकर आने का काम करते हैं। साथ ही साथ बालों की ग्रोथ के लिए भी अच्छे होते हैं। इसका इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। वहीं यदि रोजाना आप 5-7 खजूर रोज खाते हैं तो इससे दिन की शुरुआत बहुत अच्छी होती है। और आप पूरे दिन एक्टिव भी रहते हैं।
तो चलिए जानते हैं कैसे खजूर स्किन के साथ-साथ बालों के लिए अच्छा होता है।
एंटी-एजिंग की समस्या को करता हो दूर
खजूर का सेवन एंटी-एजिंग की समस्या को दूर करता है। यदि आप ज्यादा समय तक अपनी स्किन को बेहतर बना के रखना चाहते हैं तो खजूर का सेवन जरूर करें। क्योंकि इसमें अनेकों तत्त्व पाए जाते हैं जो एंटी एजिंग की समस्या को दूर करते हैं। इसके और ज्यादा फायदा पाने के लिए आप खजूर को दूध के साथ भी खा सकते हैं।
बालों की ग्रोथ के लिए
बाल नहीं बढ़ रहे हों या बालों के अधिक झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो खजूर का सेवन कर सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो कि हेयर फॉलिकल्स को पैदा करने में महत्वपूर्ण होता है। खजूर का सेवन करके आप बालों को जड़ से मजबूत और घना बना सकते हैं।
Dates For Beauty: रोजाना करें खजूर का सेवन,स्किन और बालों के लिए है बेहद फायदेमंद
झुर्रियों से निजात पाने के लिए
स्किन में आई झुर्रियां चेहरे को खराब करने का काम करती हैं। वहीं झुर्रियों से स्किन की चमक गायब होने लगती है। यदि आप भी झुर्रियों से परेशान हैं तो खजूर को रोजाना की डाइट में खाली पेट खा सकते हैं। इसमें विटामिन डी की भरपूर मात्रा होती है। जो स्किन से झुर्रियों को दूर रखने में मदद करती है।
आंखों के लिए होता है फायदेमंद
यदि आपके आंखों में दर्द,परेशानी या लाली बनी रहती है तो आप खजूर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे आप आंखों के बाहरी हिस्से में लगाएं तो काफी हद तक फायदा मिलेगा। और इसके सेवन से आँखों की रोशनी भी तेज होती है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.