सौंदर्य

किफायती और प्राकृतिक उपायों से भी पाई जा सकती हैं खूबसूरती

सुंदरता की चाहत में हम न जाने कितने ही उपाय आजमाते हैं। इनमें कई उपाय इतने महंगे होते हैं कि हमारी जेब पर भारी पड़ते हैं.

जयपुरFeb 07, 2018 / 04:51 am

शंकर शर्मा

सुंदरता की चाहत में हम न जाने कितने ही उपाय आजमाते हैं। इनमें कई उपाय इतने महंगे होते हैं कि हमारी जेब पर भारी पड़ते हैं और कई बार हमारे बजट को भी बिगाड़ देते हैं। वहीं केमिकल युक्त प्रसाधनों का लगातार उपयोग हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है और हमें डॉक्टर तक भी पहुंचा सकता है। ऐसे में अगर कुछ आसान और घरेलू उपायों के बारे में जानकारी मिलती है तो यह निश्चित ही खुशी का कारण होता है। जानिए ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में जो आपके घर में मौजूद हैं और बेहद फायदेमंद भी।

कैस्टर ऑयल
जब बात आईब्रो को घना करने की आती है तो धैर्य रखने के अलावा और कोई रास्ता दिखाई नहीं देता। कई महिलाएं पेंसिल काजल का भी इस्तेमाल अपनी आईब्रोज को घना दिखाने के लिए करती हैं लेकिन क्या आप जानती हैं कि कैस्टर ऑयल(अरंडी का तेल) और भौहों के बालों की ग्रोथ का गहरा नाता है। रुई की मदद से अपनी भौहों पर रोज रात को सोने से पहले कैस्टर ऑयल लगाएं। कम समय में आपकी आईब्रो के बाल घने और मजबूत होने लगेंगे।

आईड्रॉप्स
ऐसा माना जाता है कि ज्यादातर मस्कारा को हर तीन महीनों में हिलाते रहने की जरूरत होती है, ताकि वह सूखे न। लेकिन इसके बावजूद अगर आपका मस्कारा सूख कर गाढ़ा हो गया हो सेलाइन सॉल्यूशन या आईड्रॉप्स की कुछ बूंदें आपकी मदद कर सकती हैं। इन्हें मस्कारा में मिलाने से वह फिर से सॉफ्ट हो जाएगा।

टी बैग्स
आंखों के नीचे की पफिनेस को दूर कर स्किन को टाइट करने के लिए आंखों पर पांच मिनट के लिए ठंडे टी बैग्स लगाएंं। दो टी बैग्स को गुनगुने पानी में डुबाकर रखें और फिर निकालकर 20 मिनट के लिए फ्रिज में रखें। ये इस्तेमाल करने के लिए तैयार हैं। अगर आप ग्रीन टी पीती हैं तो इन्हें इस्तेमाल के बाद फ्रिज में रखकर जब चाहें, काम में ले सकती हैं।

बेकिंग सोडा
आपकी किचन में पाया जाने वाला बेकिंग सोडा बड़े काम आ सकता है। क्या आप जानती हैं कि यह एक बेहतरीन प्राकृतिक एक्सफोलिएंट हैं, जो स्किन को सॉफ्ट बनाकर आपके चेहरे को चमकदार बना सकता है। बस थोड़ी से मात्रा में इसे अपनी हथेली पर छिडक़ें और अपने क्लेंजर के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं और फिर चेहरे को धो लें।

सॉफ्ट टूथब्रश
वैसे तो बाजार में कई तरह के लिप एक्सफोलिएंट मौजूद हैं लेकिन क्या आप जानती हैं कि एक सॉफ्ट ब्रिसल्स वाला टूथब्रथ यह काम बहुत ही अच्छी तरह कर सकता है। इसके लिए कोई भी लिप बाम टूथब्रश पर लगाएं और उसे गोलाकार घुमाते हुए होठों पर हल्के हाथ से रगड़ें। होठों की डेड स्किन निकल जाएगी।

नारियल तेल
नारियल तेल एक बहुत ही अच्छे मॉइश्चराइजर का काम करता है। शॉवर लेने के तुरंत बाद इसे पूरी बॉडी पर लगाना बहुत फायदेमंद होता है। नम त्वचा पर लगाने से त्वचा इसे अच्छी तरह सोख लेती है और दिनभर नम रहती है। नारियल तेल केवल एक अच्छा बॉडी लोशन ही नहीं, बल्कि एक अच्छा क्यूटिकल ऑयल और लिप बाम भी साबित होता है।

नींबू का रस
दिन की ताजगी भरी शुरुआत के लिए गुनगुने पानी में नींबू के रस का सेवन अब एक आम चलन हो गया है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि यह खट्टा रस आपके पाचन तंत्र को साफ करने के अलावा आपकी बॉडी को रीहाइड्रेट भी करता है। कोहनियों के कालेपन को दूर करने के लिए शॉवर लेते वक्त नींबू के छिलकों को रगडं़े।

एप्पल सिडार विनेगर
यह आपकी स्किन के लिए जादुई है। दिन में दो बार 8 आउंस पानी में 3 चम्मच एप्पल सिडार विनेगर डालकर पिएं। एप्पल सिडार विनेगर में मौजूद विटामिन सी, ए, बी1 और बी6, पोटेशियम और आयरन आपकी सेहत को बहुत लाभ पहुंचाता है।

Home / Health / Beauty / किफायती और प्राकृतिक उपायों से भी पाई जा सकती हैं खूबसूरती

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.