कोरोना को भूलकर तेल लूटने के लिए ग्रामीणों में मची होड

बगरू रावान बस स्टैंड के पास सोयाबीन तेल से भरा टैंकर पलटा

<p>कोरोना को भूलकर तेल लूटने के लिए ग्रामीणों में मची होड</p>
महलां. जयपुर-अजमेर राजमार्ग पर बुधवार अलसुबह करीब 4 बजे बगरू रावान बस स्टैंड के समीप सोयाबीन तेल से भरा टैंकर अनियंत्रित होकर हाइवे किनारे पलट गया। पलटते ही टैंकर का लॉक टूटने से उसमें भरा रिफाइंड तेल बाहर बह निकला और देखते ही देखते सड़क किनारे नालों में इकट्ठा हो गया। आसपास के लोगों को जब तेल टैंकर पलटने की जानकारी मिली तो लोग कोरोना महामारी को भूल परिजनों के साथ ड्रम, टंकी, जरिकेन, पीपा, बाल्टी लेकर मौके पर पहुंच गए और सुबह 8 बजते बजते तो वहां पैर रखने की भी नहीं रही।
गांधीधाम से अलवर जा रहा था टैंकर…
रिफाइंड सोयाबीन तेल से भरा टैंकर गुजरात के गांधीधाम से अलवर जा रहा था। इसी दौरान राजमार्ग पर बगरू रावान बस स्टैंड के समीप अचानक नीलगाय के आ जाने से चालक ने टैंकर से नियंत्रण खो दिया। जिससे वाहन अनियंत्रित होकर हाइवे किनारे पलट गया।
टैंकर में था 40 टन रिफाइंड…
टैंकर में 40 टन रिफाइंड सोयाबीन तेल भरा हुआ था। तेल नाले में बहता नजर आया। लूटपाट के दौरान जल्दबाजी में कई लोग तो फिसलने से चोटग्रस्त भी हो गए। इसके बावजूद तेल लूटने में पीछे नहीं रहे।
टैंकर की डीजल टंकी भी तोडऩे लगे…
टैंकर चालक शंकरलाल ने बताया कि लोग इस कदर जुनूनी हो गए कि वाहन की डीजल टंकी को भी तोडऩे लग गए। डीजल टंकी में रिसाव होने से कई लोग डीजल के ड्रम भी भरकर ले गए लोगों की भीड़ में मौजूद कई लोगों ने टैंकर की डीजल टंकी के लॉक को भी तोड़कर डीजल चुराने का प्रयास करने लगे। टैंकर चालक के विरोध के बाद लोगों ने नहीं तोड़ा।
15 किलोमीटर क्षेत्र के लोग पहुंचे…
टैंकर पलटने की सूचना क्षेत्र में आग की तरह फैल गई। करीब 15 किलोमीटर क्षेत्र के लोग घरों से टंकी, जरीकेन, पीपा, बाल्टी, ड्रम आदि ले आए और मिट्टी में फैला तेल ले गए। कई लोग तो परिवार सहित पहुंचकर ट्रै€टर ट्रॉली में टंकी रखकर सैकड़ों लीटर तेल भर ले गए। राजमार्ग पर उमड़े लोगों के चलते वाहनों की कतारें लग गई। लोग करीब 3 घंटे तक तेल ले जाते रहे।
कोरोना संक्रमण महामारी को भूले लोग…
टैंकर पलटने के बाद उमड़ी भीड़ कोरोना महामारी को भी भूलती नजर आई। किसी ने भी यह नहीं सोचा कि सरकार ने त्रिस्तरीय जन अनुशासन लॉकडाउन लगाकर लोगों का कोरोना महामारी से बचाव कर रही है। इसके बावजूद लोग लॉकडाउन के नियमों को ताक में रखते हुए तेल की लूटपाट करने में व्यस्त नजर आए। सैकड़ों लोगों ने मास्क भी नहीं पहन रखा था।
देर से पहुंची पुलिस ने भीड़ को खदेड़ा…
जानकारी के अनुसार हादसे के बाद बगरू थाना पुलिस के कार्मिक मौके पर मौजूद रहते तो लोग इकट्ठे नहीं होते, लेकिन जानकारी मिलने के बावजूद पुलिस ने शिथिलता बरती और सुबह 6 बजे जाकर मौका मुआयना कर लौट आई। इसके बाद वहां कोई भी पुलिसकर्मी मौजूद नहीं होने के चलते भीड़ उमड़ पड़ी। टैंकर चालक गुजरात निवासी शंकरलाल लोगों को तेल ले जाने के लिए मना करता रहा लेकिन किसी ने उसकी बात सुनी तक नहीं। बाद में करीब 9 बजे पुलिस प्रशासन पहुंचा और पुलिस के पहुंचते ही लोगों में हड़कंप मच गया। पुलिस ने तेल की लूटपाट करने वाले लोगों को डंडे फटकार कर खदेड़ा। इसके बावजूद भी लोग कई देर तक दूर जाकर खड़े हो गए।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.