महिला एसडीएम की टीम ने रस्साकसी में कलेक्टर की टीम को दी मात

पुरुषों की टीम में कलेक्टर और महिलाओं की टीम में एसडीएम मौजूद रही।

<p>barwani collector</p>

सेंधवा. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर नगर में विभिन्न आयोजनों के दौरान महिला शक्ति को सम्मानित किया गया। कहीं महिलाओं के सम्मान पुरस्कार वितरित किए गए तो कहीं प्रतियोगिताओं में महिलाओं ने हिस्सा लेकर जमकर आनंद उठाया। नगर के मंडी क्षेत्र में शासकीय आयोजन के दौरान महिलाओं की टीम ने पुरुषों की टीम को रस्साकस्सी के दौरान पछाड़ दिया। पुरुषों की टीम में कलेक्टर और महिलाओं की टीम में एसडीएम मौजूद रही।

आयोजन के दौरान उस समय कन्या हायर सेकंडरी स्कूल की छात्राएं परेशान होती दिखी, जब उन्हें स्कूल से सीधे कार्यक्रम स्थल लाया गया। कई छात्रों का कहना था कि 1 मई से हमारी परीक्षाएं शुरू हो रही है, लेकिन हमें यहां क्यों लाया गया हम नहीं जानते। कुछ देर कार्यक्रम स्थल पर रुकने के बाद छात्राओं को वापस लौटा दिया गया। छात्राएं स्कूल बैग लेकर सीधे कार्यक्रम स्थल रैली के रूप में पहुंच गई थी। लोगों का कहना था कि कोरोना काल के दौरान पहले ही विद्यार्थियों का बहुत नुकसान हो चुका है, लेकिन शासकीय कार्यक्रमों में भीड़ बढ़ाने के लिए छात्राओं या अन्य स्कूलों के विद्यार्थियों को लाना प्रतिबंधित किया जाना चाहिए।
किला परिसर में कृषि उपज मंडी शेड में एसडीएम के मार्गदर्शन में महिला एवं बाल विकास कार्यालय द्वारा कार्यक्रम आयोजित किया गया था। दोपहर 3 बजे शुरू हुआ आयोजन शाम तक चलता रहा। बाल विकास विभाग की अनेक क्षेत्रों से आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और पर्यवेक्षकों द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों में महिलाओं द्वारा किए जा रहे प्रयासों को बताने के लिए स्टॉल लगाए थे। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के संबंध में जागरुकता फैलाने के लिए एक नाटक का मंचन किया। नाटक के दौरान भ्रूण हत्या को रोकने की अपील की गई। इसके बाद नन्हीं बालिकाओं नृत्य प्रस्तुत किया। जिसे देखकर कलेक्टर शिवराज सिंह वर्मा द्वारा बालिकाओं को 5000 रुपए का पुरस्कार दिया गया।
प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार वितरण किया गया। कार्यक्रम में जिपं सीइओ ऋतुराज सिंह, सेंधवा एसडीएम तपस्या परिहार, तहसीलदार एसआर यादव, नपा अध्यक्ष बसंती देवी यादव, मेघा एकड़ी, अधिवक्ता विमला शर्मा, सीएमओ कैलाश वैष्णव, महिला एवं बाल विकास अधिकारी राजेश रावत सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। आयोजन के समापन पर पुरुष और महिलाओं की टीम के बीच रस्साकस्सी खेल का आयोजन किया गया। जिसमें कलेक्टर की टीम को एसडीएम की महिला टीम ने हरा दिया। संचालन पवन शर्मा ने किया। शासकीय कॉलेज में भी राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा महिला दिसव मनाया गया। इस मौके पर कार्यक्रम अधिकारी डॉ. यशोदा चौहान, सहायक कार्यक्रम अधिकारी डॉ. संतोषी अलावा, कॉलेज प्रो. रेणुका पाटीदार, एमए अंतिम वर्ष के छात्र मोहित गोयल, प्राचार्य डॉ. मीना भावसार, कार्यक्रम अधिकारी डॉ. विक्रम जाधव, प्रो. राजेश नावड़े, अरुण सेनानी ने भी संबोधित किया। इसी तरह अरुंधति मारवाड़ी महिला मंडल द्वारा लायंस कम्युनिटी हॉल में महिला दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। महिला जागृति संगठन द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर किले अंदर सब्जी मंडी में बैठक सब्जी बेचने वाली महिलाओं को गुलाब के फूल और मिठाई खिलाकर सम्मान किया। इस दौरान संगठन प्रमुख जागृति चावड़ा, विमला बोरसे, वंदना मेडकर, संगीता चौहान, वंदना सैन, पद्मा, उर्मिला चौबे, कल्पना, अनिता चौहान शामिल रही।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.