सेंधवा को राजपुर, पानसेमल और सिलावद से भी कई गुना कम मिले वैक्सीन के डोज

महाराष्ट्र सीमा के नजदीक होने के बाद भी सेंधवा विधानसभा को नहीं मिली प्राथमिकता

<p>corona vaxination center</p>
सेंधवा. सोमवार को जिले में चलाए जाने वाले महाअभियान के पहले अजीब स्थिति दिखाई दे रही है। जिले में वैक्सीनेशन की संख्या का अलॉटमेंट लोगों में चर्चा का विषय बना हुआ है। सेंधवा देश के सबसे संक्रमित माने जाने वाले महाराष्ट्र राज्य की बॉर्डर के जुड़ा है। वहीं कोरोना की पहली और दूसरी लहर में सेंधवा में सैंकड़ों मामले मिल चुके हंै। इसके बाद भी महाअभियान में सेंधवा को राजपुर, पानसेमल और सिलावद से भी कम वैक्सीन अलॉट की गई है।
जिले में सोमवार से शुरू हो रहे वैक्सीनेशन महाअभियान के तहत सेंधवा विधानसभा को सिर्फ 1300 वैक्सीन की डोज का रिजर्वेशन किया गया है, जबकि पानसेमल को 4100, राजपुर को 3600, सिलावद को 1900 टीके के डोज अलॉट किए हैं। सेंधवा के लोगों का कहना है कि जिले की सबसे बड़ी विधानसभा सहित सबसे ज्यादा ग्राम पंचायतों का विकासखंड है, जिसमें सेंधवा और वरला शामिल है, लेकिन वैक्सीन अलॉट करने को लेकर सेंधवा को पांचवे स्थान पर रखा गया है। सेंधवा के अनेक ग्रामीण क्षेत्र के हजारों लोग व मजदूर सीधे तौर से महाराष्ट्र से जुड़े हैं वहीं नॅशनल हाइवे महाराष्ट्र से जुड़ा है।
नगर में हजारों लोगों को वैक्सीन का इंतजार
सिविल अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि अभी तक सेंधवा नगर और ग्रामीण क्षेत्रों में सिर्फ 31 हजार लोगों को वैक्सीन लगी है। वहीं हजारों लोग वैक्सीनेशन के लिए इंतजार कर रहे हंै। सेंधवा नगर की ही बात करें तो वैक्सीन नहीं होने के कारण हजारों लोग अपनी बारी का इन्तजार कर रहे हैं। इस महाअभियान में उनका विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। ग्रामीण क्षेत्रों में अब लोगों में जागरूकता बढ़ी है। ऐसे में वैक्सीन की संख्या भी बढ़ानी चाहिए। सोमवार को किला परिसर में कम्युनिटी हॉल में 600 लोगों को वैक्सीन लगेगी। आम दिनों में 500 लोगों को वैक्सीन लगी है इसका मतलब है की महाअभियान में सेंधवा के लोगों को खास कोई फायदा नहीं होने वाला है।
सेंधवा में गुब्बारों से सजाया टीकाकरण केंद्र
लायन्स कम्युनिटी हाल में सोमवार को सुबह 8 से शाम 5 बजे तक टीकाकरण महाभियान का आयोजन होगा। समाजसेवियों ने केंद्र को गुब्बारों से आकर्षक रूप से सजाया है। आमजन को प्रोत्साहित करने के लिए मानव सेवा समिति द्वारा पुरस्कार भी दिए जाएंगे, जिनमे साड़ी पेंटशर्ट का कपड़ा, बर्तन, बेडशीड, इडली मेकर, परफ्यूम, प्लास्टिक आयटम विभिन्न ब्रांड के गिफ्ट, सैनेटाइजर शामिल हैं। समिति के नीलेश जैन और डॉ किंशुक लालका, पियूष शाह, सन्तोष जैन, मनोज पटेल ने बताया कि एक अनूठी पहल शुरू की है जिसके तहत प्रतिदिन टीका लगवाने वाले को 5 इनाम लक्की ड्रा के माध्यम से इनाम अगले दिन सुबह 11 बजे दिए जाएंगे। सांसद गजेंद्र सिंह पटेल ने भी समिति की इस पहल की सराहना की है, उन्होंने कहा कि इससे टीकाकरण को प्रोत्साहन मिलेगा। राज्यसभा सांसद सुमेर सिंह सोलंकी ने भी आदिवासी भाषा में वीडियो जारी कर वैक्सीन लगवाने को लेकर जागरूकता फैलाई।
सीएचएमओ अनिता सिंगारे से सीधी बात
सवाल- सेंधवा को वैक्सीन का अलॉटमेंट कम क्यों दिया गया
जवाब – ऐसा नहीं है अभियान 7 दिनों तक चलेगा तो कवर कर लेंगे।
सवाल- महाराष्ट्र से जुड़े होने के बाद भी सेंधवा को प्राथमिकता नहीं मिली।
जवाब -सीमावर्ती क्षेत्रों में कर्मचारी जवाबदारी लें तो वैक्सीन देने के लिए तैयार हैं।
सवाल- सेंधवा में 114 ग्राम पंचायतें और नगर शामिल हैं।
जवाब – जहां वैक्सीनेशन को लेकर प्रयास बेहतर हो रहे है वहां वैक्सीन अधिक देंगे।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.