बाड़मेर

‘सम्मान’ से पेट नहीं भरता साहब, ‘सामान’ के लिए प्रोत्साहन राशि दे दीजिए बस!

– पच्चीस कार्मिकों को नहीं मिली राशि
– कई संविदाकार्मिकों को नहीं मिला मानदेय

बाड़मेरJun 25, 2021 / 01:03 am

Dilip dave

‘सम्मान’ से पेट नहीं भरता साहब, ‘सामान’ के लिए प्रोत्साहन राशि दे दीजिए बस!

दिलीप दवे बाड़मेर. कोरोना के खिलाफ जंग में वॉरियर्स की भूमिका का जिम्मा चिकित्सा विभाग के कार्मिका का रहा है। अस्पताल में भर्ती कोरोना पॉजिटिव मरीजों की देखभाल हो य फिर सैम्पल लेने की भागदौड़, हरेक कार्मिक ने जिम्मे को बखुबी निभाया।
एेसे में सरकार ने भी इनको कोरोना वॉरियर्स का सम्मान देते हुए प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा की लेकिन राजकीय जिला अस्पताल में यह राशि कई कार्मिकों को नहीं मिली।

करीब पन्द्रह-बीस कार्मिक एेसे हैं जो प्रोत्साहन राशि का इंतजार कर रहे हैं तो कई जनों को कुछ माह का मानदेय भी नहीं मिला है।
शासन उप सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य ( ग्रुप-2 ) विभाग राजस्थान जयपुर ने 23 मार्च 2020 को कोरोना सैम्पलिंग व अन्य कार्य कर रहे प्रत्येक नर्सिगकर्मी, एएनएम, एलएचवी, टैक्नीशियन, वाहन चालक, वार्ड बॉय एव सफाईकर्मी को 2500 एक बारीय प्रोत्साहन राशि दिए जाने की स्वीकृति प्रदान की। एेसे में जिला अस्पताल के कई कार्मिकों को उक्त राशि मिलनी थी, लेकिन अब तक यह राशि नहीं मिली है।
प्रशिक्षण प्राप्त कर दी सेवाएं- कोरोना की प्रथम लहर के दौरान वॉरियर्र्स के रूप में कई कार्मिकों को चिकित्सा विभाग ने प्रशिक्षण दिया जिससे कि वे सैम्पलिंग के साथ-साथ कोरोना मरीजों की देखभाल को लेकर तैयार हो सके। ये कार्मिक बाद में अस्पतालों में सेवाएं देने लगे।
सैम्पलिंग का जिम्मा भी निभाया- कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच लैब टैक्नीशियन व प्रयोगशाला सहायक को सैम्पलिंग का जिम्मा सौंपा गया। बीस जनों ने सैम्पलिंग का प्रशिक्षण् प्राप्त करने के बाद घर-घर जाकर कोरोना के नमूने लेने लगे। उनके संक्रमण का खतरा भी था तो कई जने संक्रमित भी हुए। बावजूद इन्होंने कोरोना वॉरियर्स की ड्यूटी को बखुबी निभाया, लेकिन अब वे प्रोत्साहन राशि को तरस रहे हैं।
वाहन चालक भी नहीं पीछे- कोरोना के खिलाफ जंग में चिकित्सा विभाग के वाहन चालक भी पीछे नहीं है। छह वाहन चालक भी एम्बुलेंस में सेवाएं देते हुए गांव-गांव सैम्पलिंग के लिए गए।

यह है बकाया राशि– जानकारी के अनुसार सभी कार्मिकों को कोरोना वॉरियर्स प्रोत्साहन राशि २५००, आरटी पीसीआर ऑनलाइन के प्रतिमाह पांच सौ रुपए, दो सौ रुपए प्रतिदिन वार्डों में सैम्पलिंग राशि, वाहन भत्ता नहीं मिला है। इसके अलावा एमएनजेवाइ में कार्यरत कार्मिकों को ग्यारह माह का मानदेय भी नहीं मिला है। उक्त राशि प्रत्येक कार्मिक की दस से बारह हजार रुपए हो रही है।
जल्द मिले राशि- चिकित्सा कार्मिक कोरोना के खिलाफ जंग में सबसे महत्वपूर्ण रहे हैं। जान जोखिम में डालकर कार्य किया लेकिन अभी प्रोत्साहन राशि व अन्य लाभ नहीं मिले है। कई कार्मिकों को तो मानदेय भी मिले दस-ग्यारह माह हो चुके हैं। जल्द ही बकाया राशि मिलनी चाहिए।- प्रेमसिंह निर्मोही, एलटी राजकीय अस्पताल बाड़मेर
जल्द ही होगा समाधान- आरअी पीसीआर के तहत जो ऑनलाइन कर रहे हैं उनको मानेदय दिया जा रह है। प्रोत्साहन राशि का पता करवाता हूं बकाया होगी तो दी जाएगी। राजकीय अस्पताल में अधिकांश कार्मिकों को मानदेय नहीं मिलने की समस्या नहीं है, जिला स्तर पर बकाय हो सकता है।- डॉ. बी एल मंसुरिया, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी राजकीय अस्पताल बाड़मेर

Home / Barmer / ‘सम्मान’ से पेट नहीं भरता साहब, ‘सामान’ के लिए प्रोत्साहन राशि दे दीजिए बस!

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.