बाड़मेर में वरिष्ठ चिकित्सक कोरोना संक्रमित, चिकित्साकर्मियों में हड़कंप

|

Published: 15 Jun 2020, 09:02 PM IST

-दो दिन की छुट्टी के बाद शनिवार को लौटे थे अस्पताल
-सुबह नमूना, शाम को रिपोर्ट में आए पॉजिटिव

बाड़मेर. बाड़मेर के राजकीय मेडिकल कॉलेज अस्पताल में कार्यरत एक वरिष्ठ चिकित्सक की कोरोना जांच रिपोर्ट सोमवार को पॉजिटिव आई । चिकित्सक के कोरोना संक्रमित मिलने से हड़कंप मच गया। बाड़मेर में किसी चिकित्साकर्मी के संक्रमित होने का यह पहला मामला है। जिले में कोरोना संक्रमितों के मिलने का आंकड़ा लगातार बढ़ता रहा है। एक चिकित्सक सहित 9 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिले में अब तक कोरोना संक्रमित का आंकड़ा 142 तक पहुंच चुका है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कमलेश चौधरी ने बताया कि बाड़मेर जिले में सोमवार को 9 जने पॉजिटिव पाए गए है। जिसमें बाड़मेर के मेडिकल कॉलेज अस्पताल के एक चिकित्सक व समदड़ी क्षेत्र में 8 पॉजिटिव केस मिले है। चिकित्सा विभाग की टीमों ने अलग-अलग कोविड सेंटर में भर्ती करवा दिया है।
चिकित्सक के संपर्क में आए मरीजों व अन्य की पड़ताल
पीएमओ मंसूरिया ने बताया कि कोरोना संक्रमित चिकित्सक ने एक सप्ताह से ओपीडी नहीं देखी है। हालांकि वार्ड में ड्यूटी रही है। साथ ही दो दिन छुट्टी के बाद शनिवार को ही अस्पताल आए थे। उनका सोमवार सुबह ही नमूने लेकर जांच को भेजा गया था। इसके बावजूद चिकित्सा विभाग चिकित्सक के संपर्क में आए मरीजों व कार्मिकों सहित अन्य लोगों की पड़ताल में जुटा है।
संपर्क में आए लोगों की होगी स्क्रीनिंग और सैम्पलिंग
चिकित्सक के संपर्क में आए लोगों की स्क्रीनिंग और सैम्पलिंग की तैयारी की जा रही है। चिकित्सक ने वार्ड में मरीजों को जांच की है, उनकी स्क्रीनिंग होगी और लक्षण दिखने पर सैम्पलिंग की जाएगी। साथ ही कुछ चिकित्साकर्मियों के भी नमूने लिए जाएंगे जो चिकित्सक के साथ में रहे या फिर किसी कारण से संपर्क किया था।
चिकित्साकर्मी पॉजिटिव का पहला मामला
कोविड-19 संक्रमण फैलने के बाद बाड़मेर में किसी चिकित्साकर्मी के पॉजिटिव आने का यह पहला मामला है। इससे पहले कोई पॉजिटिव केस नहीं आया था। जबकि विभाग की ओर से ओपीडी में देखने वाले चिकित्सक, नर्सिंगकर्मी व नमूने लेकर जाने वाले टैक्नीशियन की भी कोरोना की पहले जांच करवाई थी। लेकिन सभी नेगेटिव ही आए थे। वरिष्ठ चिकित्सक के कोरोना संक्रमित होने से विभाग की चिंता बढ़ गई है। उल्लेखनीय है कि रविवार को धोरीमन्ना में एक कंपाउंडर पॉजिटिव मिला था। लेकिन वह जोधपुर में एक निजी चिकित्सालय में कार्यरत है।