बाड़मेर

बाड़मेर में 2 से 3 हजार कोविड नमूनों की रोजाना होगी जांच, माइक्रोबायोलॉजी लैब की क्षमता बढ़ेगी

मेडिकल कॉलेज की माइक्रोबायोलॉजी लैब की क्षमता बढ़ेगी-संक्रमण बढऩे के मद्देनजर कॉलेज प्रबंधन ने की तैयारी-अभी 1500 नमूनों की रोजाना हो सकती है जांच-अब बढ़ाकर इसे 3000 टेस्ट प्रतिदिन तक बढ़ाया जाएगा

बाड़मेरApr 15, 2021 / 09:07 pm

Mahendra Trivedi

बाड़मेर में 2 से 3 हजार कोविड नमूनों की रोजाना होगी जांच, माइक्रोबायोलॉजी लैब की क्षमता बढ़ेगी

बाड़मेर. कोरोनावायरस संक्रमण के बढ़ते खबरे के मद्देनजर बाड़मेर के मेडिकल कॉलेज की माइक्रोबायोलॉजी लैब में प्रतिदिन सैम्पल टेस्ट की क्षमता बढ़ाने की तैयारी की जा रही है। प्रतिदिन यहां पर 3000 तक आरटीपीसीआर टेस्ट हो सकेंगे। वर्तमान में लैब में प्रतिदिन 1500 नमूनों की जांच की जा सकती है।
बाड़मेर में पिछले साल महामारी के शुरूआती दौर में ही मई महीने में आरटीपीसीआर टेस्ट शुरू हो गए थे। लैब में प्रारंभ में 250 नमूनों की जांच की जा रही थी। बाद में इसे धीरे-धीरे बढ़ाते हुए अब 1500 नमूनों की जांच रोजाना हो रही है।
बढ़ते संक्रमण पर क्षमता बढ़ाने की तैयारी
कोरोना वायरस की दूसरी लहर बढ़ती जा रही है। बाड़मेर में भी पिछली बार से ज्यादा संक्रमित सामाने आ रहे हैं। ऐसे में लैब की क्षमता को बढ़ाना भी जरूरी हो गया। जरूरत होने पर यहां 2000-3000 नमूनों की जांच प्रतिदिन हो सके, इसके लिए आवश्यक प्रकिया को पूरा किया जा रहा है।
लैब में उपकरण की कोई कमी नहीं
कॉलेज प्रबधंन का कहना है कि लैब में आरटीपीसीआर टेस्ट बढ़ाने के लिए उपकरण पहले से ही पर्याप्त है। लैब का सेटअप पूर्व में ही इस तरह किया गया था कि ज्यादा नमूने आने पर क्षमता को बढ़ाया जा सके। इसके चलते ही 250 नमूनों की जांच से शुरू हुई लैब में अभी 15 सौ की टेस्टिंग हो रही है।
मिल चुकी है स्वीकृति
लैब में उपकरणों पर्याप्त होने के बाद यहां पर टैक्नीकल स्टाफ की जरूरत रहेगी। इसके लिए स्वीकृति मिल चुकी है। इसलिए लैब में क्षमता बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। स्टाफ की उपलब्धता का काम पूरा होने पर यहां पर 3000 तक नमूनों की जांच प्रतिदिन हो सकेगी।
तैयारी चल रही है
मेडिकल कॉलेज की लैब में कोविड-19 के नमूनों की जांच क्षमता बढ़ाने की प्रक्रिया चल रही है। लैब में 3000 नमूनों की प्रतिदिन जांच हो सकेगी, इसके लिए व्यवस्थाएं की जा रही है। जल्द ही जांच की क्षमता और बढ़ाई जाएगी।
डॉ. आरके आसेरी, प्राचार्य राजकीय मेडिकल कॉलेज बाड़मेर

Home / Barmer / बाड़मेर में 2 से 3 हजार कोविड नमूनों की रोजाना होगी जांच, माइक्रोबायोलॉजी लैब की क्षमता बढ़ेगी

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.