चिकित्सा विभाग इस बार आमजन के साथ मिलकर प्रत्येक रविवार को करेगा डेंगू-मलेरिया पर वार

– रविवार को 30 मिनट अभियान चलेगा- पहली बार एंटी लार्वा गतिविधियों से आमजन को जोड़ा – कूलर, गमले व पानी जमा होने वाले स्थानों की होगी साफ-सफाई

<p>चिकित्सा विभाग इस बार आमजन के साथ मिलकर प्रत्येक रविवार को करेगा डेंगू-मलेरिया पर वार</p>
बाड़मेर. कोरोना के साथ मौसमी बीमारियों से मुकाबले भी चिकित्सा विभाग के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। चिकित्सा विभाग ने हर रविवार को डेंगू-मलेरिया पर वार करने के लिए अभियान शुरू किया है। इस अभियान की खास बात यह है कि इसमें पहली बार आमजन को जोड़ा गया है। बरसात की सीजन के बाद चिकित्सा विभाग हर साल मच्छर जनित बीमारियों को रोकने के लिए गतिविधियां संचालित करता है। इस बार कोरोना के कारण कार्मिकों की कमी को देखते हुए इसे आमजन से जोड़ दिया गया है। ताकि लोग खुद इस अभियान के माध्यम से अपने आसपास पनपने वाले मलेरिया और डेंगू के मच्छरों का खात्मा करें।
सप्ताह में एक दिन वह भी रविवार
अभियान सप्ताह में केवल एक दिन चलेगा। सुबह 8 से 8.30 बजे तक मच्छरों के पनपने वाले स्थानों की सफाई करनी होगी। रविवार का दिन इसलिए रखा गया है कि लोगों के छुट्टी होती है। आमजन को इसमें शामिल करने के कारण ही यह दिन नियत किया गया है।
इनकी होगी सफाई
घरों में रखे गमले, कूलर, पानी की टंकी, परिंडे, फ्रीज की ट्रे आदि को सप्ताह में एक बार साफ करना होगा। यहां पर मच्छरों के लार्वा पनपने की आशंका होती है। सफाई करने से लार्वा नष्ट होने से मेलरिया-डेंगू फैलने की आशंका कम हो जाएगी। इसके अलावा घर में कहीं कबाड़ रखा हुआ है तो उसका भी निस्तारण अभियान के तहत हो जाएगा। जिससे वहां पर भी मच्छर नहीं पनपेंगे।
घरों के आगे पानी का भराव नहीं होने दें
अभियान के माध्मय से घरों के आगे पानी भराव की स्थिति में वहां पर मिट्टी डलवाई जाएगी। वहीं बरसाती पानी कहीं जमा हो रहा है तो हटाने के लिए गतिविधियां संचालित होगी। इसमें इस बार विभाग के कार्मिकों के साथ आमजन की भागीदारी भी ली जा रही है। इसके लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं के अतिरिक्ति निदेशक ने प्रदेश के समस्त सीएमएचओ को अभियान चलाने के लिए आदेश जारी किए है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.