बढ़ता कोरोना संक्रमण: 4 दिन में 3 कोरोना संक्रमित, मुम्बई से बाड़मेर आया व्यक्ति पॉजिटिव

|

Published: 09 May 2020, 09:02 AM IST

-मेडिकल कॉलेज अस्पताल के कोरोना वार्ड में भर्ती
-4 मई को आया था घर, सिणधरी क्षेत्र के बामणी गांव का निवासी
-पहला केस 8 अप्रेल को, अब तक पांच पॉजिटिव

बाड़मेर . कोविड-19 संक्रमण के बीच बाड़मेर में लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को भी पॉजिटिव केस सामने आया है। गत चार दिनों में तीन संक्रमित पाए गए है। चार दिन पहले मुम्बई से बाड़मेर पहुंचा व्यक्ति जांच रिपोर्ट में पॉजिटिव पाया गया है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कमलेश चौधरी ने बताया कि सिणधरी तहसील के बामणी गावं निवासी व्यक्ति 4 मई को मुम्बई से अपने गांव आया था। गांव पहुंचने पर एएनएम के माध्यम से स्क्रीनिंग जांच कर होम क्वारंटीन किया गया था। इस बीच 6 मई को सांस में तकलीफ होने पर उसे बाड़मेर जिला अस्पताल रैफर किया गया। जहां उसे संदिग्ध मानते हुए 7 मई को नमूने लिए गए। उसकी शुक्रवार को आई जांच रिपोर्ट में पॉजिटिव पाया गया है।
अस्पताल में भर्ती है पॉजिटिव
संक्रमित मरीज को मेडिकल कॉलेज अस्पताल के कोरोना आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है। जहां निगरानी के लिए मेडिकल टीम तैनात की गई है। चिकित्सा विभाग मरीज को लेकर सावधानी बरत रहा है।
बाड़मेर में पांचवां मरीज
बाड़मेर में अब तक कोरोना पॉजिटिव की संख्या पांच हो गई है। पहला मामला 8 अप्रेल को आने के बाद 24 अप्रेल को दूसरा मरीज पॉजिटिव मिला था। लेकिन अब गत चार दिनों में 3 मामले सामने आए है। 4 मई को तीसरा, 7 मई को चौथा व 8 मई को पांचवा मरीज मिला है। ऐसे में अब लगातार मरीज सामने आ रहे है। हालांकि 5 पॉजिटिव नमूनों में 2 ही बाड़मेर से लिए गए थे। अन्य दो जोधपुर व एक अहमदाबाद में पॉजिटिव पाया गया है।
12 लोगों के संपर्क में आया संक्रमित
सिणधरी के बामणी गांव में पाया गया संक्रमित मरीज गत 4 दिनों में 12 जनों के संपर्क में आने की सूचना है। जिसमें 5 परिवार के सदस्य है। युवक की ट्रेवल हिस्ट्री की जानकारी जुटाई जा रही है। इसके बाद ही स्पष्ट हो पाएगा कि वह कितने लोगों से मिला।
सीमाएं सील, स्क्रीनिंग शुरू
पुलिस ने गांव की सम्पूर्ण सीमाएं सील कर दी गई है। इसके अलावा चिकित्सा विभाग ने अलग-अलग टीमों का गठन कर गांव में स्क्रीनिंग का कार्य शुरू करवा गया है। साथ ही जिला कलक्टर विश्राम, पुलिस अधीक्षक आनंद शर्मा सहित पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी बामणी गांव पहुंचे। उन्होंने ऐतिहायत बरतने के निर्देश दिए हैं।
-------------
नोखड़ा में लिए 25 लोगों के नमूने
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने जानकारी दी कि नोखड़ा के पॉजिटिव युवक के निकट संबंध वाले लोगों के 25 सेम्पल शुक्रवार को लिए गए हैं। जिन्हें जांच को भेजा गया है। साथ में अभी भी कांटेक्ट ट्रेसिंग का कार्य किया जा रहा है। घरों पर जाकर विभाग की चार टीमों द्वारा स्क्रीनिंग का कार्य किया गया है।