बारां

कोटा-बीना रेलवे लाइन का दोहरीकरण ,इस साल इंतजार, फिर बढ़ेगी रफ्तार ,,अभी सोगरिया से भौंरा तक 28 किमी तक की सौगात

बारां. रेलवे की ओर से बारां जिले से गुजर रही कोटा-बीना रेलवे लाइन पर नए वर्ष में भौंरा रेलवे स्टेशन से सोगरिया स्टेशन तक की करीब 28 किलोमीटर लाइन के दोहरीकरण की सौगात मिलेगी। जनवरी माह में भौंरा रेलवे स्टेशन से सोगरिया रेलवे स्टेशन तक की लाइन का दोहरीकरण कार्य पूर्ण कर लिए जाने की उम्मीद है।

बारांJan 01, 2020 / 04:32 pm

Shivbhan Sharan Singh

doubling work in railway

कोटा-बीना रेलवे लाइन का दोहरीकरण ,इस साल इंतजार, फिर बढ़ेगी रफ्तार ,,अभी सोगरिया से भौंरा तक 28 किमी तक की सौगात
बारां. रेलवे की ओर से बारां जिले से गुजर रही कोटा-बीना रेलवे लाइन पर नए वर्ष में भौंरा रेलवे स्टेशन से सोगरिया स्टेशन तक की करीब 28 किलोमीटर लाइन के दोहरीकरण की सौगात मिलेगी। जनवरी माह में भौंरा रेलवे स्टेशन से सोगरिया रेलवे स्टेशन तक की लाइन का दोहरीकरण कार्य पूर्ण कर लिए जाने की उम्मीद है। फिलहाल संरक्षा जांच कराने की तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा हैं। रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) की ओर से कोटा से बीना तक की दोहरीकरण परियोजना के तहत करीब 282 किलोमीटर लाइन का दोहरीकरण किया जा रहा है। आरवीएनएल की ओर से वर्ष 2013 में दोहरीकरण का कार्य शुरू किया गया था। जनवरी माह तक करीब 98 किलोमीटर कार्य पूर्ण हो जाएगा।
इन लाइनों का हुआ दोहरीकरण
करीब एक वर्ष पहले कोटा-रूठियाई सेक्शन पर सालपुरा से बारां रेलवे स्टेशन के बीच करीब 43 किलोमीटर लाइन का दोहरीकरण कार्य पूर्ण कर लिया गया था। 19 दिसम्बर 2018 से बारां-सालपुरा को चालू कर दिया गया था। उसके बाद कोटा-भौंरा व छबड़ा-मोतीपुरा स्टेशन के बीच में दोहरीकरण का कार्य करना था। इसमें से भंवरा से सोगरिया तक का कार्य लगभग पूर्ण हो गया है। इस 28 किलोमीटर के दोहरीकरण में करीब एक वर्ष का समय लगा है। इसके अलावा गुना से बीना तक के करीब 117 किलोमीटर क्षेत्र में पीलीघटा से अशोकनगर के बीच करीब 27 किलोमीटर लाइन का दोहरीकरण पूर्ण कर लिया गया। इससे जिले के रेल यात्रियों को खासी राहत मिलेगी।
अब 2021 में होगा पूर्ण दोहरीकरण
अरवीएनएल सूत्रों का कहना है कि वर्ष 2011-12 में कोटा-बीना दोहरीकरण परियोजना (पमरे) स्वीकृत की गई थी। वर्ष 2013 में आरवीएनएल की ओर से काम शुरू किया गया। हालांकि शुरुआत में मार्च 2019 तक की निर्धारित अवधि से पहले इस परियोजना को पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन विभिन्न कारणों से देरी होती जा रही है। इसके बाद अवधि भी बढ़ा दी गई। अब यह कार्य 2021 में पूर्ण होगा। दोहरीकरण कार्य के तहत राजस्थान व मध्यप्रदेश क्षेत्र में दर्जनों पुलियाओं का निर्माण कराया गया। परियोजना के तहत कोटा से रूठियाई व गुना से बीना के बीच करीब 30 बड़े पुल व 201 छोटे समेत कुल करीब 231 पुलियाओं का निर्माण कार्य प्रस्तावित है।

संबंधित विषय:

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.