हरनावदाशाहजी में दौड़ा कोरोना का करंट, एक युवक के पाम्जिटिव मिलने से कस्बे में चिंता

एक युवक के पाम्जिटिव मिलने से कस्बे में चिंता…थोड़ी देर बाद कस्बे का समूचा बाजार बंद करवा दिया। इधर सूचना के बाद बारां से यहां पंहुची मेडिकल टीम ने चिकित्सालय के स्टाफ,पीडित के परिजन एवं मोहल्ले के लोगों समेत कुल 40 जनों के सेम्पल लिए गए। ै।

<p>हरनावदाशाहजी में दौड़ा कोरोना का करंट, एक युवक के पाम्जिटिव मिलने से कस्बे में चिंता</p>

हरनावदाशाहजी कस्बा निवासी युवक महेंद्र यादव के कोटा चिकित्सालय में कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद कस्बे में जैसे अफरा-तफरी का माहौल हो गया। इस दौरान मेडिकल एवं पुलिस की टीम ने पीडि़त के घर पंहुचकर जानकारी ली तथा आसपास की दुकानें बंद करवा दी। थोड़ी देर बाद कस्बे का समूचा बाजार बंद करवा दिया। इधर सूचना के बाद बारां से यहां पंहुची मेडिकल टीम ने चिकित्सालय के स्टाफ,पीडित के परिजन एवं मोहल्ले के लोगों समेत कुल 40 जनों के सेम्पल लिए गए। ै।

प्राप्त जानकारी के अनुसार प्राइमरी स्कूल के पीछे निवासी एक युवक कोटा में हुई जांच में कोरोना पॉजिटिव मिला है। वह पिछले तीन-चार महीने से लकवाग्रस्त हो गया था। चिकित्सालय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मरीज गत 24 दिसम्बर से ब्रेन टीबी का इलाज भी चिकित्सालय से ले रहा था। इसी दौरान गत 4 मई को बुखार का इलाज कराने स्थानीय चिकित्सालय आया था। जहां पर इसकी एचआईवी एवं शुगर की जांच भी की गई थी। उस दौरान ड्रिप भी लगाई गई। लेकिन बुखार नही उतरने पर दो दिन बाद छबड़ा इलाज के लिए जाने की जानकारी है। इस दौरान बस से जाना बताया। वहां पर दो दिन इलाज कराने के बाद बारां भेज दिया और फिर कोटा मेडिकल कोलेज भेजा जहां पर जांच में पॉजिटिव आया। उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ राजेंद्र मीणा ने बताया कि पॉजिटिव मिलने के बाद प्रशासन ने पूरे मोहल्ले को जीरो मोबिलिटी क्षैत्र घोषित कर दिया।

इस दौरान बारां से ंपहुची टीम ने पीडित के परिवार के छह सदस्यों के अलावा 13 जने मोहल्ले के एवं सम्पर्क में आने वाले 21 जने चिकित्सालय स्टाफ के लोगों के सेम्पल जांच के लिए एकत्रित किए हैं। साथ ही छबडा व बारां अस्पताल के स्टाफ के भी सेम्पल लिए गए हंै। इसके अलावा अलावा तीन दिन तक लगातार सर्वे चलेगा। अब कोई और पॉजिटिव केस सामने आते है तो उन पर नजर रखी जाएगी। तथा पूरा प्ल्रान बनाकर तैयारी कर ली गई है। यहां पर घोषित की जीरो मोबीलिटी-जिला प्रशासन ने कोरोनी प्रभावित यादव मोहल्ला बस्ती के साथ आसपास के मोहल्लों को जीरो मोबिलिटी घोषित करते हुए विवेकानंद सर्किल से छीपाबडौद मार्ग रतनलाल मेहरा का मकान तक का इलाका एवं इससे जुडी सभी गलियों को जीरो मोबिलिटी क्षैत्र घोषित किया है।

संपर्क में आए लोगों के लिए सैंपल
छबड़ा. बारां जिले के हरनावदाशाहजी के युवक की शुक्रवार को कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद छबड़ा से जुड़ी हिस्ट्री को देखते हुए चिकित्सालय में हड़कंप मच गया। चिकित्सालय प्रभारी हरिओम गोयल ने बताया कि 9 मई को युवक छबड़ा चिकित्सालय में सर्दी-खांसी और बुखार की शिकायत लेकर भर्ती हुआ था। 10 तारीख को उसकी छुट्टी कर दी गई। अगले ही दिन वह फिर चिकित्सालय आया। 12 तारीख को उसे बारां रेफर कर दिया गया। गोयल ने स्पष्ट किया कि युवक पैरालाइसिस की समस्या का इलाज कराने नहीं आया था। सर्दी खांसी बुखार को लेकर ही वह इलाज कराने पहुंचा था। उपखंड अधिकारी ने उपखंड कार्यालय में ब्लॉक सीएमएचओ महेश भूटानी को इस संदर्भ में कदम उठाने के निर्देश दिए। चिकित्सा प्रभारी एवं गोयल के निर्देश पर 9 मई से 12 मई तक युवक के संपर्क में आने वाले सभी चिकित्सा कर्मियों, डॉक्टरों के नमूने लिए गए हैंे। अस्पताल में युवक के भर्ती रहने के दौरान मौजूद अन्य मरीजों का रिकॉर्ड भी खंगाला गया। सीसीटीवी फुटेज के आधार भी युवक के संपर्क में आए लोगों की लिस्टिंग की जा रही है। जिन लोगों का पता चल गया है उनकी स्क्रीनिंग के लिए चिकित्सा टीम रवाना कर दी गई हैं। शुक्रवार को समूचे अस्पताल में सेनेटाइजेशन कराया गया।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.