आज डीएम से सीधे ‘हक की बात’ करेंगी महिलाएं और बच्चियां, सुरक्षा-संरक्षण और घरेलू हिंसा पर रखेंगी अपनी बात

– स्थानीय मुद्दों के अलावा अपनी सुरक्षा, संरक्षण व घरेलू हिंसा पर रखेंगी अपनी बात
– बालिकाएं भी पोषण स्वास्थ्य व अन्य मुद्दों पर कर सकती हैं बात

<p>आज डीएम से सीधे ‘हक की बात’ करेंगी महिलाएं और बच्चियां, अपनी सुरक्षा-संरक्षण और घरेलू हिंसा पर रखेंगी अपनी बात</p>

बाराबंकी. स्थानीय जनपद में मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत कल यानि बुधवार को महिलाएं और बच्चियां जिलाधिकारी से सीधे तौर पर हक की बात करेंगी। इसके लिए जिले में 2 घंटे के पारस्परिक संवाद का आयोजन किया जाएगा। जिसमें महिलाएं तथा बच्चियां स्थानीय समस्याओं के साथ ही यौन शोषण, घरेलू हिंसा, दहेज आर्थिक समस्याओं, शिक्षा तथा पहुंच की उपलब्धता की समस्या आदि पर जिलाधिकारी से बात करेंगी और उन्हें अपने सुझाव भी देंगी।

 

डीएम से होगी ‘हक की बात’

मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत 24 को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हक की बात जिलाधिकारी के साथ कार्यक्रम का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार से किया जाना सुनिश्चित है। इसमें सुरक्षा तंत्र, सुझावों, सहायताओं हेतु न्यूनतम दो घंटे के लिये पारस्परिक संवाद किया जायेगा। इसमें संबंधित पीड़ितायें वेबिनार, वीडियो कांफ्रेंसिंग, डेडिकेटेड फोन लाइन आदि माध्यमों का प्रयोग किया जाएगा।

 

विभागों और अधिकारियों को दिये जाएंगे दिशा-निर्देश

इसके साथ ही जिलाधिकारी द्वारा मौके पर ही निवारण हेतु संबंधित विभागों और अधिकारियों को दिशा-निर्देश भी दिए जाएंगे। इस आयोजन से महिलाओं को अपनी समस्याओं को उचित फोरम पर उठाने का जहां मौका मिलेगा वहीं अपनी बात को उठाने में आड़े आने वाली हिचक भी दूर हो जाएगी। महिलाएं तथा बच्चियां घरेलू हिंसा, दहेज शोषण, शारीरिक और मानसिक शोषण लैंगिक असमानता, बाल विवाह, बाल श्रम, भिक्षावृत्ति यौनिक हिंसा व छेड़छाड़ आदि मुद्दों पर बात करने के साथ ही इससे निपटने का सुझाव भी जिलाधिकारी के सामने रख सकती हैं।

 

‘शक्ति संवाद’ के तहत रखेंगे बात

इसके अलावा पोषण और स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों तथा अगर किसी महिला या बच्चे की किसी प्रकरण में कहीं सुनवाई नहीं हो रही है तो वह भी जिलाधिकारी से सीधे बात कर सकते हैं। प्रदेश में महिलाओं व बच्चों की सुरक्षा सम्मान व स्वालंबन के लिए चलाए जा रहे मिशन शक्ति को हर माह अलग थीम पर मनाने का निर्णय लिया गया है। महिला कल्याण विभाग द्वारा मिशन शक्ति के तहत बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के साथ संयुक्त कार्ययोजना बनाकर इसे चलाया जा रहा है।। इससे पहले अभियान के तहत किशोर- किशोरियां स्थानीय अधिकारियों से ‘शक्ति संवाद’ के तहत अपनी बात रख चुके हैं।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.