Latest News in Hindi

प्रधानमंत्री आवास योजना में बांसवाड़ा को मिला राष्ट्रीय स्तर पर गौरव, देश में घाटोल प्रथम व कुशलगढ़ तीसरे स्थान पर

By Ashish vajpayee

Sep, 12 2018 01:07:31 (IST)

www.patrika.com/banswara-news

प्रधानमंत्री आवास योजना में बांसवाड़ा को मिला राष्ट्रीय स्तर पर गौरव, देश में घाटोल प्रथम व कुशलगढ़ तीसरे स्थान पर

बांसवाड़ा. जिले को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में श्रेष्ठ कार्य पर राष्ट्रीय स्तर पर गौरव प्राप्त हुआ है। योजना में आवंटित लक्ष्य के मुकाबले श्रेष्ठ प्रतिशत कार्य पूरा कराने पर मंगलवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित समारोह में केन्द्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री नरेन्द्रसिंह तोमर के हाथों सम्मानित किया गया। समारोह में जिले को वर्ष 2016-17 व 2017-18 में आवंटित लक्ष्य के 96 प्रतिशत प्रगति अर्जित करने पर देश में तीसरा स्थान प्राप्त होने पर कलक्टर भगवती प्रसाद व जिला परिषद सीईओ डॉ. भंवरलाल को सम्मानित किया। जिले में 67 हजार 536 आवासों के लक्ष्य के मुकाबले 64 हजार 853 आवास पूर्ण हुए है। सीईओ का सम्मान योजना के अधिशाषी अभियंता छगनलाल बुनकर ने प्राप्त किया।

घाटोल व कुशलगढ़ बीडीओ भी सम्मानित
जिले की घाटोल पंचायत समिति को आवंटित लक्ष्य 12 हजार 918 आवासों में से 11 हजार 908 आवास पूर्ण कराकर देश में प्रथम रहने तथा कुशलगढ़ पंचायत समिति को आवंटित 7 हजार 828 आवासों में से 7 हजार 582 आवास पूर्ण कराकर देश में तृतीय रहने पर सम्मानित किया गया है। घाटोल के विकास अधिकारी जसराम मातोरिया तथा कुशलगढ़ विकास अधिकारी नंदलाल डोडियार ने यह सम्मान प्राप्त किया।

पीएम से संवाद, हमारे कर्मचारियों को मिली प्रेरणा
बांसवाड़ा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से देशभर की आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और एएनएम से मिले। राजस्थान में बारा जिले के फिल्ड वर्कर्स से संवाद किया। देशभर की फिल्ड वर्कर्स से सीधे संवाद और उनके किए गए कार्यों को सुनकर जिले की वर्कर्स को प्रेरणा मिली। प्रधानमंत्री मोदी ने जम्मू कश्मीर का उदाहरण देते हुए बताया कि यहां पर मृत्यु दर सबसे कम है जबकि एक एएनएम के पास 30 किमी का क्षेत्र है। इसके बावजूद यहां पर गर्भवती महिला और बच्चों की मृत्युदर सबसे कम है। उन्होंने गुजरात, झारखंड और छत्तीसगढ़ के अच्छे कार्यों का उदाहरण वीडियो कान्फ्रेंसिग से सीधे संवाद करके पाया। उन्होंने कुपोषण अभियान और टीकाकरण अभियान पर जोर देने को कहा। इसके साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी का केंद्र सरकार की ओर से मिलने वाली राशि बढ़ाने की घोषणा की।