कर्नाटक में कल दस्तक दे सकता है मानसून

भारी बारिश की चेतावनी, अरब सागर में निम्न दाब का क्षेत्र

<p>annadata-will-be-beneficial-before-monsoon-showers</p>
बेंगलूरु.
दक्षिण-पश्चिम मानसून एक-दो दिनों में कर्नाटक के तटीय क्षेत्रों में दस्तक दे देगा। परिस्थतियां अनुकूल है और केरल में पहुंचने के बाद मानसून सामान्य गति से अग्रसर है।
राज्य प्राकृतिक आपदा निगरानी केंद्र के निदेशक जीएस श्रीनिवास रेड्डी ने सोमवार को कहा कि अरब सागर में निम्न दाब का क्षेत्र बना है और इसलिए अगले कुछ दिनों के दौरान राज्य के तटीय इलाके में भारी बारिश होगी। इस साल मानसून सामान्य रहने की पूरी उम्मीद है। जून के पहले दो सप्ताह तक अच्छी बारिश होने की उम्मीद है लेकिन पूर्वानुमानों में कहा गया है कि उसके बाद जून महीने के आखिरी दो सप्ताह के दौरान मानसून कमजोर हो सकता है। इसलिए सूखे जैसी स्थिति बन सकती है।
इसके बावजूद उम्मीद है कि पिछले कुछ वर्षों की तुलना में इस साल मानसून बेहतर रहने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि इस साल मानसून सामान्य से 80 फीसदी रहने की पूरी आशा है। पूर्वानुमानों के मुताबिक इस वर्ष जुलाई और अगस्त महीने में भी अच्छी बारिश होगी। मौसम विभाग के अनुसार आजकल में मानसून राज्य में दस्तक दे देगा और 10 जून तक पूरे राज्य में छा जाएगा। पिछले वर्ष मानूसन ने दो सप्ताह देरी से दस्तक दी थी और 14 जून के आसपास राज्य में प्रवेश किया था।
उधर, मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे के दौरान दक्षिण कन्नड़ में कुछ स्थानों पर, तटीय कर्नाटक, हावेरी, बेंलगावी, उत्तरी अंदरुनी कर्नाटक, हासन, दक्षिणी अंदरुनी कर्नाटक में गरज और तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होगी। वहीं, उडुपी, उत्तर कन्नड़, तटीय कर्नाटक, चिक्कमग्गलूरु, कोडुगू, शिवमोग्गा में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होगी। इस बीच राजस्व मंत्री आर.अशोक ने मानसून से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की और बृहद बेंगलूरु महानगर पालिका को हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.