कर्नाटक : फिल्मकारों को फिर से लुभा रहा हम्पी

– 35 फिल्मों की शूटिंग के लिए मांगी गई है अनुमति

<p>कर्नाटक : फिल्मकारों को फिर से लुभा रहा हम्पी</p>

होसपेट. विश्व धरोहर स्थल में शामिल हम्पी एक बार फिर से फिल्मकारों को लुभा रहा है। फिल्म निर्माताओं के पसंदीदा शूटिंग स्थल रहे हम्पी में पिछले साल कोरोना महामारी के बाद लॉकडाउन के कारण फिल्मों की शूटिंग रोक दी गई थी। अब अनलॉक के बाद फिल्मकार फिर से हम्पी में शूटिंग को लेकर दिलचस्पी दिखा रहे हैं। अगर सब कुछ ठीक रहा तो करीब पौने दो साल के अंतराल के बाद हम्पी में फिर से फिल्मों की शूटिंग शुरू हो सकती है। पहले बल्लारी जिले का हिस्सा रहा हम्पी अब नवसृजित विजयनगर जिले का हिस्सा है।

अधिकारियों के मुताबिक लगभग 35 विभिन्न फिल्म इकाइयों ने हम्पी में शूटिंग की अनुमति के लिए आवेदन किया है। हम्पी की प्राकृतिक सुंदरता और वास्तु ने फिल्म निर्माताओं को हमेशा आकर्षित किया है। जल्द ही शुरू होने वाला हेली पर्यटन फिल्म निर्माताओं को और आकर्षित करेगा। दक्षिण भारतीय फिल्म निर्माताओं के अलावा मुंबई फिल्म उद्योग से दो निर्माताओं ने अनुमति मांगी है।

अधिकारियों के मुताबिक शूटिंग की अनुमति मिलने पर फिल्म निर्माताओं को सख्त नियमों का पालन करना होगा ताकि स्मारकों को कोई नुकसान न हो। शूटिंग स्थल के हिसाब से धरोहर राशि के अलावा हम्पी में फिल्म की शूटिंग के लिए प्रति दिन एक लाख रुपए का शुल्क लिया जाता है। एक फिल्म निर्माता ने बताया कि हम्पी गाने के दृश्यों को शूट करने के लिए एक शानदार जगह है। वे लंबे समय से हम्पी में लघु फिल्में कर रहे हैं। तुंगभद्रा नदी, कंकड़ से ढकी पहाडिय़ां और पुराने मंदिर इसकी सुंदरता को बढ़ाते हैं।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.