खदान का नहीं हुआ सीमांकन, मनमाने ढंग से कर रहे खनन

रेत ठेकेदार पर मेहरबान हो रहा विभाग, बम्हनी रेत खदान का नहीं कराया सीमांकन,सीमांकन के बगैर ही ठेकेदार कर रहे खनन का कार्य

<p>खदान का नहीं हुआ सीमांकन, मनमाने ढंग से कर रहे खनन</p>
बालाघाट. जिले में एक ओर रेत के अवैध खनन, भंडारण और परिवहन का सिलसिला बदस्तूर जारी है। बावजूद इसके प्रशासन इस पर नकेल नहीं कस पा रहा है। इधर, कार्रवाई नहीं किए जाने से माफिया के हौंसले बुलंद हो गए हैं। माफिया मनमाने ढंग से ठेकेदारों द्वारा खनन का कार्य किया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर कटंगी क्षेत्र के बम्हनी रेत खदान का अभी तक सीमांकन नहीं हो पाया है। ऐसे में ठेकेदार द्वारा मनमाने ढंग से खनन का कार्य किया जा रहा है। बम्हनी रेत खदान का सीमांकन नहीं होने की शिकायत गत दिनों भाजपा नेताओं ने की थी। लेकिन प्रशासन ने इसे भी गंभीरता से नहीं लिया। जिसके कारण समस्या जस की तस बनी हुई है।
जानकारी के अनुसार कटंगी क्षेत्र के तिरोड़ी तहसील के अंतर्गत स्वीकृत बोनकट्टा, बम्हनी, हरदोली और कोड़बी में रेत का मनमाने तरीके से दोहन किया जा रहा है। इसकी शिकायत भाजपा मंडल अध्यक्ष तिरोड़ी योगेश सोनवाने, पूर्व जनपद उपाध्यक्ष मुकेश ठाकुर, गुलाब पुष्पतोड़े ने की थी। इन नेताओं ने शिकायत करते हुए बम्हनी रेत खदान का सीमांकन कराने का आवेदन भी दिया है, लेकिन खनिज विभाग, राजस्व विभाग को सीमांकन करने में सहयोग नहीं कर रहा है। वहीं सीमांकन नहीं होने की वजह से बम्हनी में ठेकेदार अवैध तरीके से रेत निकाल रहा है। गौरतलब है कि 31 जनवरी को राजस्व अमला बम्हनी में सीमांकन करने के लिए पहुंचा था। लेकिन खनिज विभाग नदारद था। इसके बाद 9 जनवरी को सीमांकन की तारिख तय की गई थी। लेकिन फिर भी खनिज विभाग के अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचे थे।
जानकारी के अनुसार 30 मई को बालाघाट जिले के रेत ठेकेदार के साथ रेत खदान ठेके का अनुबंध हुआ। इस अनुबंध के तहत ठेकेदार को तिरोड़ी तहसील के बम्हनी में खसरा क्रमांक 418/1/1 रकबा 3.402 हेक्टेयर, बोनकट्टा खसरा क्रमांक 443/1, 443/2 रकबा 4.750 हेक्टेयर, कोड़बी में खसरा क्रमांक 285 रकबा 4.960 हेक्टेयर, हरदोली खसरा क्रमांक 456 में 4.480 हेक्टयेर स्वीकृत हुआ। उक्त स्थानों पर ही ठेकेदार को सरकार के नियमों के मुताबिक रेत निकालनी और विक्रय करनी थी और इसके पहले अनुबंध की शर्तों के मुताबिक सभी स्वीकृत स्थानों का सीमांकन करना था। लेकिन ठेकेदार ने आज तक इन स्वीकृत रेतघाटों का सीमांकन नहीं करवाया है।
विदित हो कि ग्राम बम्हनी बावनथड़ी नदी में रेत का अवैध तरीके से उत्खनन किया जा रहा है। इस मामले की शिकायत जनपद पंचायत कटंगी के पूर्व उपाध्यक्ष मुकेश ठाकुर ने की है। शिकायत करते हुए बम्हनी रेतघाट का सीमांकन करने के लिए आवेदन भी किया। उनका आरोप है कि बम्हनी में 6 माह पहले रेतघाट स्वीकृत है। लेकिन इस रेतघाट का आज तक सीमांकन नहीं हो पाया है और बिना सीमांकन के ही रेत उत्खनन की जा रही है। बम्हनी में हजारों डंपर रेत बेची जा चुकी है और सैकड़ों डंपर रेत भंडारण कर रखी गई है। नियम के विपरित नदी के भीतर पोकलेन और डंपर लगाकर रेत निकाली जा रही है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.