अवैध रेत उत्खनन करते पोकलेन मशीन जब्त

महकेपार के मासुलखापा बावनथड़ी नदी में हो रहा था अवैध रेत उत्खनन-

<p>अवैध रेत उत्खनन करते पोकलेन मशीन जब्त</p>
कटंगी। क्षेत्र के पठार अंचल की ग्राम पंचायत महकेपार के मासुलखापा में बावनथड़ी नदी में बीते 2 दिनों से लगातार रेत का अवैध तरीके से उत्खनन हो रहा था। सूचना ग्रामीणों ने तिरोड़ी तहसीलदार भगवानदास कुंभरे एवं थाना प्रभारी चैनसिंह उइके को दी थी। इसके बाद शुक्रवार की सुबह इन दोनों ही अधिकारियों ने खनिज निरीक्षक एवं पुलिस अमले के साथ मौके पर दबिश देकर एक पोकलेन मशीन को जब्त किया है। यह मशीन बावनथड़ी नदी के भीतर अवैध तरीके से रेत उत्खनन और रैम्प का निर्माण कर रही थी। तहसीलदार ने बताया कि ग्रामीणों की सूचना पर कार्रवाई की गई है। वहीं पोकलेन मशीन को चालक के सुर्पुद कर दिया गया है।
गौरतलब हो कि मासुलखापा में किसी तरह का कोई रेतघाट स्वीकृत नहीं है। बावजूद इसके वहां अवैध तरीके से रेत का उत्खनन किया जा रहा था। ग्रामीणों ने बताया कि मासुलखापा बावनथड़ी नदी से दो दिनों में करीब 100 से अधिक डंपर रेत अवैध तरीके से निकाली गई है। जनपद पंचायत कटंगी पूर्व उपाध्यक्ष मुकेश ठाकुर, भाजपा मंडल अध्यक्ष तिरोड़ी योगेश सोनवाने, गुलाब पुष्पतोड़े, प्रकाश सोनवाने, देवेन्द्र मरकवाड़े सहित अन्य ग्रामीणों ने बताया कि मासुलखापा में अवैध तरीके से उत्खनन कर रेत सुकली रेलवे स्टेशन में डमप करवाई जा रही थी. यह रेत नागपुर परिवहन होना है।
बता दें कि तिरोड़ी तहसील में बावनथड़ी नदी पर 4 रेतघाट स्वीकृत है। ठेकेदार बावथनड़ी नदी की रेत निकालकर नागपुर बेच रहा है। यह रेत रेल मार्ग के रास्ते नागपुर भेजी जा रही है। लेकिन अब ठेकेदार अवैध तरीके से बावनथड़ी नदी में अस्वीकृत क्षेत्र से रेत का उत्खनन कर रहा है। जिससे राजस्व को लाखों रुपए की क्षति हो रही है। दरअसल, सुकली रेलवे स्टेशन जहां रेत का भंडारण किया जा रहा है उस स्थान से स्वीकृत रेतघाट की दूरी अधिक है ऐसे में ठेकेदार मासुलखापा से अवैध तरीके से रेत उत्खनन कर रहा है। ग्रामीणों ने प्रशासन को इसकी शिकायत की जिस पर कार्रवाई हुई है। तहसीलदार ने बताया कि प्रकरण तैयार कर कलेक्टर एवं खनिज विभाग को भेजा जा रहा है अग्रिम कार्रवाई वहीं से होगी।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.